IIT Bombay Covid Restrictions: आईआईटी बॉम्बे (IIT Bombay) में बढ़ते कोरोना संक्रमण के मद्देनजर आईआईटी प्रशासन के तरफ से विद्यार्थियों के लिए निर्देश पहले के मुकाबले सख्त कर दिए गए हैं. IIT कैंपस में कोरोना संक्रमण की मौजूदा स्थिति को देखते हुए विद्यार्थियों के कैंपस से बाहर जाने पर रोक लगा दी गई है. कैंपस से बाहर जाने के लिए विद्यार्थियों को वार्डन की अनुमति लेनी होगी.


IIT Mumbai के एक अधिकारी के मुताबिक बीते तीन हफ्ते में कैंपस में संक्रमितों का आंकड़ा बढ़ा है. बीते मंगलवार को कैंपस में संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 30 तक पहुंच गया था. कोरोना की पहली लहर, दूसरी लहर और संभावित तीसरी लहर के बीच ये एक दिन में अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है. बीते चार से पांच दिन की बात करें तो रोजाना औसतन 8 से 10 संक्रमित मरीज कैंपस में मिले है.


यही वजह है कि नियमों को पहले के मुकाबले और भी सख्त कर दिया गया है. कैंपस हॉस्टल के अंदर कुल 8 से 10 विंग को पूरी तरह से सील कर दिया गया है. इन सील किए गए विंगों में 5 से ज्यादा संक्रमित मरीज है. आईआईटी मुंबई में अब तक लगभग 100 लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं. इन लोगों मे से 50 से ज्यादा विद्यार्थी हैं. बढ़ते संक्रमण को देखते हुए आईआईटी प्रशासन की तरफ से यह फैसला लिया गया है कि अगले 2 हफ्ते तक सभी तरह की पढ़ाई ऑनलाइन करवाई जाएगी. 


मुंबई में संभावित तीसरी लहर की आशंकाओं के बीच शायद ही कोई ऐसा सरकारी और निजी महकमा बचा हो जहां कोरोना ने दस्तक न दी हो. आम लोगो के कोरोना संक्रमित होने के साथ-साथ अब आईआईटी में पढ़ने वाले बच्चे, फिल्मी हस्तियां, डॉक्टर, पुलिस, महानगर पालिका के अधिकारी बड़ी संख्या में कोरोना से संक्रमित हो रहे हैं.


मुंबई में क्या है कोरोना की मौजूदा स्थिति...


मुंबई महानगरपालिका के अनुसार पिछले दो दिनों में मुंबई में 20,000 से ज्यादा मामले सामने आए है. मुंबई के अलावा मुंबई से सटे ठाणे, कल्याण, नवी मुंबई में भी कोरोना के मामले तेजी से बढ़े है.