Agnipath Scheme: केंद्र सरकार ने दशकों पुरानी रक्षा भर्ती प्रक्रिया में आमूलचूल परिवर्तन करते हुए थलसेना, नौसेना और वायुसेना में सैनिकों की भर्ती संबंधी ‘अग्निपथ’ योजना की मंगलवार को घोषणा की थी. जिसके तहत सैनिकों की भर्ती चार साल की संक्षिप्त अवधि के लिए संविदा आधार पर की जाएगी. योजना के तहत तीनों सेनाओं में इस साल करीब 46,000 सैनिक भर्ती किए जाएंगे. चयन के लिए पात्रता आयु साढ़े 17 वर्ष से 21 वर्ष के बीच होगी और इनको अग्निवीर नाम दिया जाएगा.


इस नए योजना से एक सवाल यह भी उठ जाता है कि क्या ये फैसला इसलिए भी लिया गया है क्योंकि पिछले 2-3 सालों से कोरोना के कारण नई भर्तियां नहीं हो पा रही थी. इसके जवाब में पूर्वी कमान के चीफ ऑफ स्टाफ लेफ्टिनेंट जनरल (एल-जी) केके रेप्सवाल ने ABP से खास बातचीत में कहा, 'नहीं ऐसी बात नहीं हैं वैसे तो हमें पता हैं की पीछले डेढ़ साल से कोरोना की वजह से कोई भरती नहीं हो पाई है पर इस नए योजना के पीछ ये कारण नहीं है. यह एक नया सिस्टम शुरू किया गया हैं और इसके बाद में फौज में जो भी भरती होगी अग्निवीर के मध्यम से ही होगी. ऐसे में एक जवान की जो भरती होती थी वो बंद हो गया है और अब सारी की सारी भर्तियां अग्निवीर के मध्यम से होगी. 


सवाल- नए योजना के तहत जब भरती होगी तो उन्हें जवान या अग्निवीर कहा जाएगा, लेकिन क्या उन्हें चार साल बाद एक पूर्व सैनिक का दर्जा मिलेगा. उसमें क्या क्या तब्दीलियां होंगी और सुविधाओं में क्या अंतर होगा?


जवाब- अग्निपथ योजना के तहत चार साल के बाद में 25 प्रतिशत जो लोग रहेंगे जिनको हम दोबारा रखेंगे वो एक जवान के तरह जुड़ेंगे बाकी जो 75 प्रतिशत अग्निवीर को निकाला जाएगा उन्हें सैनिक का दर्जा नहीं मिलेगा पर उनके पास काफी सुविधाएं होंगी. जिसमें एक तो फौज में चार साल का अनुभव होगी और दुसरा की वह बाहर सिविल सर्विस में किसी भी नौकरी के लिए वे काफ़ी सक्षम हो जाएंगे. 


सवाल-  चार साल बाद जब अग्निवीर फौज का हिस्सा नहीं होंगे तब देश की गोपनीय जानकारी के वीक होने का खतरा हो सकता है? 


जवाब– नहीं ऐसा कुछ नहीं है ये जिस स्तर पर भरती होते हैं और जिस स्तर पर यह काम करते है वहां ऐसा कोई गोपनीय जानकारी इनके पास नहीं होती हैं जो बाद में हमारे लिए कोई दिक्कत खड़ी कर सकती हैं.


सवाल- इस साल के भर्ती प्रक्रिया कब शुरू हो होंगे?


जवाब– अगले तीन महीने में यह भरती की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. और अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीरों की भर्ती की जाएगी. 


सवाल- उन युवाओं को आप क्या संदेश देंगे जो देश की सेवा करने के लिए कोशिश कर रहें हैं, वो कौनसी तीन बातें हैं जो उन्हें ध्यान में रखना चाहिए क्योंकि आपने खुद सेवा में इतने वर्ष बीता दिए हैं.


जवाब– कोई भी चीज का उन्हें शक नही होना चाहिए, पहली बात हैं नई योजना लॉन्च की गई हैं उनको पूरी मेहनत करनी चाहिए. चार साल अच्छी मेहनत करेंगे तो आपके पास संभावना हैं ये 25 प्रतिशत आप हो. लेकिन अगर 25 प्रतिशत में नहीं भी रह पाए तो ये चार साल का प्रशिक्षण जो हैं ये काबिल बना देगी की आपको बाहर किसी तरह की दिक्कत नहीं आएगी. 


सवाल- चार साल की निष्ठा और ये जानते हुए की आपकी पूरी जिंदगी फौज के साथ होगी तो जो सुरक्षा स्तर आत्मविश्वास स्तर होता हैं सेना के प्रती की कुछ भी होगा सेना हमें देखेगी और मुआवजा भी देगी इसके बारे क्या बोलेंगे?


जवाब– अग्निवीर से निकलने के बाद में उस व्यक्ति को कोई भी पूर्व सैनिक की सुविधाएं नही मिलेंगी लेकिन उसके पास और बहुत सारे विकल्प हैं.  जैसे फौज के अंदर जब एक जवान जब जुड़ता हैं उसको छोड़ने के लिए बहुत दिक्कत आती हैं पर यह पर इस योजना के अंदर जो हैं बहुत सारे लोगों को एक मौका मिलेगा. जो युवा हैं उनको एक मौका मिला जो चार साल सेवा करने के बाद में उनका एक अनुभव होता हैं उससे एक आत्मविश्वास स्तर बढ़ जाता हैं और मुझे पूरा यकीन हैं बाहर आके कोई भी नौकरी करना चाहेगा तो उसको उसमे काफी लाभ मिलेगा.


ये भी पढ़ें:


Presidential Election: उम्मीदवारों को लेकर हलचल, विपक्ष की बैठक, राजनाथ सिंह ने नीतीश कुमार और नवीन पटनायक को किया फोन | 10 बड़ी बातें


National Herald Case: राहुल गांधी से 3 दिनों में करीब 30 घंटे हुई पूछताछ, की गई ऑडियो-वीडियो रिकॉर्डिंग, अब शुक्रवार को फिर बुलाया