TMC Muslim Candidates List: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए तृणमूल कांग्रेस (TMC) ने पश्चिम बंगाल की सभी 42 सीटों के लिए उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है. पार्टी ने लिस्ट में एक्टर, एक्ट्रेस और खेल जगत के कई दिग्गजों के नाम शामिल हैं. बंगाल की 42 लोकसभा सीटों में से टीएमसी ने 6 मुस्लिम उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है. टीएमसी ने मालदा दक्षिण, जंगीपुर, बरहामपुर, मुर्शिदाबाद, उलूबेरिया और बशीरहाट सीट पर मुस्लिम उम्मीदवार उतारे हैं.


टीएमसी के मुस्लिम उम्मीदवार



  • मालदा दक्षिण-   शाहनवाज अली रैहान

  • जंगीपुर-             खलीलुर्रहमान

  • बरहामपुर-          युसूफ पठान

  • मुर्शिदाबाद-        अबू ताहेर खान

  • उलूबेरिया-         सजदा अहमद 

  • बशीरहाट-         नूरुल इस्लाम


बहरामपुर से टीएमसी ने दिग्गज क्रिकेटर यूसुफ पठान को टिकट दिया है. माना जा रहा है कि इस सीट पर कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी उसके खिलाफ मैदान में होंगे. बहरामपुर निर्वाचन क्षेत्र कांग्रेस का गढ़ है और अधीर राजन चौधरी साल 1999 से इसका प्रतिनिधित्व कर रहे हैं.


संदेशखाली विवाद के बाद नुसरत का टिकट कटा


संदेशखाली विवाद के बाद जो असर दिख रहा है, उसमें मौजूदा सांसद नुसरत जहां को उनकी सीट से बशीरहाट हटा दिया गया है. अब इस सीट से हाजी नुरुल इस्लाम चुनाव लड़ेंगे. संदेशखाली बशीरहाट निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत आता है. एक तरफ कांग्रेस की ओर से कहा जा रहा था कि पश्चिम बंगाल में सीट बंटवारे को लेकर टीएमसी से बातचीत चल रही है. ऐसे में बंगाल की सभी सीटों पर उम्मीदवार उतारकर ममता बनर्जी ने इंडिया गठबंधन को झटका दिया है. 


कांग्रेस की प्रतिक्रिया


कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने टीएमसी की लिस्ट पर कहा, "भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने बार-बार पश्चिम बंगाल में टीएमसी के साथ सम्मानजनक सीट-बंटवारा समझौता करने की बात कही है. कांग्रेस चाहती थी कि इंडिया गठबंधन एक साथ मिलकर बीजेपी से लड़े." कैश फॉर क्वेरी मामले में लोकसभा से निष्कासित की गईं महुआ मोइत्रा कृष्णानगर लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगी. उसी सीट पर उन्होंने साल 2019 में लोकसभा चुनाव जीता था.


ये भी पढ़ें: TMC Candidates List 2024: महुआ मोइत्रा को फिर मौका, यूसुफ पठान पर दांव और शुत्रुघ्न सिन्हा भी मैदान में...TMC की पहली लिस्ट में ये बड़े नाम