Neta Ji Subhas Chandra Bose Statue: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) आज नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती के अवसर पर इंडिया गेट (India Gate) उनकी होलोग्राम प्रतिमा का लोकार्पण करेंगे. इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी व्यक्तियों और संस्थानों को आपदा प्रबंधन में योगदान के सम्मान में नेताजी सुभाष चंद्र बोस आपदा प्रबंधन पुरस्कार प्रदान करेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को घोषणा की थी कि देश के महान सपूत सुभाषचंद्र बोस के प्रति आभार के प्रतीक के रूप में इंडिया गेट पर उनकी ग्रेनाइट की एक प्रतिमा लगाई जाएगी.


फिलहाल लगेगी होलोग्राम प्रतिमा


प्रधानमंत्री ने कहा था कि जब तक नेताजी की ग्रेनाइट की प्रतिमा बनकर तैयार नहीं हो जाती, तब तक उस स्थान पर उनकी एक होलोग्राम प्रतिमा वहां लगाई जाएगी. नई दिल्ली स्थित राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय के महानिदेशक अद्वैत गडनायक ने कहा है कि राष्ट्रीय राजधानी में इंडिया गेट पर लगाये जाने वाली नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रस्तावित प्रतिमा 25 फुट ऊंची होगी और ग्रेनाइट पत्थर से बनेगी.


जार्ज पंचम की प्रतिमा हटने के बाद से खाली है छतरी


गडनायक यह प्रतिमा बना रहे है. सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा उस छतरी में लगेगी जहां पहले जॉर्ज पंचम की मूर्ति लगी थी. जार्ज पंचम की प्रतिमा को 1968 में हटा दिया गया था, तब से यह छतरी खाली पड़ी है. होलोग्राफिक एक तरह की डिजिटल तकनीक है. यह एक प्रोजेक्टर की तरह काम करता है जिसमे किसी भी चीज़ को 3D आकार दिया जा सकता है.


इस तकनीक से ऐसा महसूस होता है, जैसे सामने दिखाई दे रही चीज़ असली है, लेकिन वह सिर्फ एक 3G डिजिटल इमेज होती है. इस तकनीक के इस्तेमाल से अब पर्यटक और दिल्ली वासी इंडिया गेट पर नेताजी की प्रतिमा स्थापित होने तक होलोग्राम के ज़रिए नेताजी की प्रतिमा वहाँ होने के अहसास को जी पाएंगे.


यह भी पढ़ें-


Uttarakhand Election 2022: कांग्रेस ने जारी की 53 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, हरीश रावत का नाम नहीं


COVID 19 Omicron: एक ही व्यक्ति को दो बार संक्रमित कर सकता है ओमिक्रोन? जानें क्या है सच