Jahangirpuri Tiranga Yatra: रविवार को दिल्ली के जहांगीरपुरी के जिन इलाकों में हनुमान जयंती के दिन शोभायात्रा के दौरान दंगा हुआ था उस इलाके में तिरंगा यात्रा निकाली गई है. आपको बता दें कि ये तिरंगा यात्रा हिन्दू- मुस्लिम निवासियों ने मिलकर निकाला है. इस तिरंगा यात्रा पर इलाके के लोगों ने फूलों की बारिश की. इतना ही नहीं इस दौरान सभी की घरों की छतों पर भी तिरंगा ही फहराता हुआ नजर आ रहा था. ये तिरंगा यात्रा रविवार को शाम छह बजे शुरू की गई और इस यात्रा का सिर्फ एक ही मकसद था पूरे इलाके में शांति और सद्भाव देना. 


दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके के बी ब्लॉक, सी ब्लॉक और डी ब्लॉक में भी हिन्दू और मुस्लिम एक साथ तिरंगा यात्रा निकालते हुए देखे गए. इस यात्रा के दौरान दोनों ही समुदायों ने शांति और सौहार्द का संदेश दिया. इस तिरंगा यात्रा से पहले पूरे इलाके में भारी पुलिस बल की तैनाती की गई थी. दिल्ली पुलिस ने मीडिया से बातचीत में बताया कि इस तिरंगा यात्रा में हिन्दू और मुस्लिम दोनों समुदायों से 50-50 लोग शामिल हुए हैं. उन्होंने बताया कि इस यात्रा का उद्देश्य शांति को बढ़ावा देना और पूरे इलाके में सामान्य स्थिति को बहाल करना है.


 






दिल्ली पुलिस ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए
उत्तर-पश्चिम दिल्ली की पुलिस उपायुक्त उषा रंगानानी ने मीडिया से बातचीत में बताया, तिरंगा यात्रा जुलूस के लिए दिल्ली पुलिस ने सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम किए हैं. उन्होंने बताया कि इस तिरंगा यात्रा का उद्देश्य पूरे इलाके में शांति को बढ़ावा देना और सामान्य स्थिति बहाल करना है. आपको बता दें कि इसके पहले 16 अप्रैल को हनुमान जयंती के दिन शोभायात्रा के दौरान दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में दो समुदायों के बीच हिंसक झड़प हो गई थी जिसके बाद देखते ही देखते दंगों के जैसे माहौल बन गए थे. इस हिंसक झड़प में 9 लोग घायल हो गए थे. 


जहांगीरपुरी हिंसा में हो चुकी 25 से भी ज्यादा गिरफ्तारी
दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच की टीम ने इस हिंसा की जांच शुरू कर दी है. इस मामले में अब तक 25 से ज्यादा लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है. गिरफ्तार लोगों में से 2 नाबालिग भी हैं. दिल्ली पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना ने शुक्रवार को जहांगीरपुरी हिंसा के मास्टरमाइंड अंसार से पूछताछ की है. इस पूछताछ के बाद क्राइम ब्रांच के अधिकारियों से इस मामले की विस्तृत रिपोर्ट भी मांगी गई है. फिलहाल घटना का मास्टरमाइंड अंसार पुलिस की रिमांड में है और दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच और स्थानीय जहांगीरपुरी पुलिस मिलकर अंसार की कॉल डिटेल और चैट की जांच कर रही है.