Noida Flood: उत्तर प्रदेश में गंगा और यमुना नदी के बाद अब हिंडन नदी (Hindon River) का पानी उफान पर है. इसका पानी नोएडा की सड़कों पर तबाही मचाने का काम कर रहा है. प्लैंड सिटी माना जाने वाला नोएडा मानसून की बारिश झेलने में फेल नजर आ रहा है. गाड़ियों के डूबने के वीडियो वायरल होने लगे हैं. पानी को पार करते हुए लोग ड्यूटी पर जाने को मजबूर हैं. 


हिंडन नदी के उफनाने पर नोएडा के इकोटेक 3 इलाके के पास का क्षेत्र जलमग्न हो गया है. करीब 500 गाड़ियां यहां फंसी हुई हैं. लोगों का सड़कों पर निकलना मुश्किल हो रहा है. 


घरों में भरा बाढ़ का पानी 


गौतमबुद्ध नगर के डीएम मनीष कुमार वर्मा ने बताया कि हिंडन नदी के जलस्तर में बढ़ोतरी हो रही है. हिंडन बैराज पर खतरे का स्तर 205.8 है. वहीं, सिंचाई विभाग के अनुसार, यह फिलहाल 201.5 है. बाढ़ क्षेत्र में लोगों के घरों में पानी भर गया है. इसे देखते हुए बचाव अभियान जारी है. 


सेक्टर 143 में बिगड़े हालात 


एबीपी न्यूज़ से बातचीत में डीसीपी अनिल यादव और एसडीएम अंकित कुमार ने कहा कि हिंडन नदी में उफान के कारण नोएडा के निचले हिस्से पानी में डूब गए हैं. सेक्टर 143 के हाईराइज अपार्टमेंट से सटे पुराना सूथियाना इलाके में पानी भरा हुआ है. यहां कई गाड़ियां डूब गई हैं. 


जिलाधिकारी ने दी सफाई


जिलाधिकारी गौतमबुद्ध नगर, मनीष कुमार वर्मा ने कहा कि हिंडन नदी का जलस्तर पिछले 3 दिनों से बढ़ा हुआ है. तटवर्ती जगहों से लोगों को सुरक्षित जगह स्थानांतरित किया गया है. गाड़ियों के डूबने का जो वीडियो वायरल हो रहा है वह डूब क्षेत्र के एक गांव का है, जहां एक निजी कैब कंपनी की यार्ड में खराब वाहन खड़े थे. अब तक कोई जनहानि नहीं हुई है. एनडीआरएफ की टीमें मौके पर तैनात हैं. 


ड्यूटी पर जाने को मजबूर लोग 


एबीपी न्यूज़ ने एक शख्स से भी बात की जो पानी को पार कर अपनी ड्यूटी पर जा रहा था. शख्स ने बताया कि वह ऐसे हालात में अपनी ड्यूटी पर जाने को मजबूर है. पानी कई दिनों से ऐसे ही भरा है. ऐसे और भी कई लोग थे जो इसी तरह से मुश्किल में अपने-अपने काम पर जाने के लिए मजबूर थे. 


सैकड़ों गाड़ियां डूबने का वीडियो






न्यूज़ एजेंसी पीटीआई ने एक वीडियो शेयर किया है. इस वीडियो में कई गाड़ियां पानी में डूबी हुई नजर आ रही हैं. यह वीडियो डराने वाला है. जलभराव के कारण गाड़ियों का आधा हिस्सा दिख नहीं रहा है. पुलिस की टीम भी वीडियो के आखिर में नजर आ रही है.


हालात बता रहे लोगों के बयान


गांव वालों का कहना है, “हर तरफ पानी भरा हुआ है. कहीं 10 फीट, कहीं 15 फीट तक पानी भरा है. हालात बेहद खराब हैं. अपने घर तक भी जाने लायक हालात नहीं हैं. घर में जितना भी सामान था सब डूब गया. खाने का सामान भी पूरी तरह से भीग गया है. 


एक 9वीं कक्षा में पढ़ने वाली बच्ची ने कहा, “घर में पूरी तरह से पानी भर गया था. में कुछ किताबें तो लेकर आ गई हूं लेकिन बाकी की किताबें बाढ़ में ही डूब गईं. अभी तो मैं स्कूल भी नहीं जा पा रही हूं क्योंकि एसी स्तिथि नहीं है.”


ये भी पढ़ें: Cement Factory Accident: तेलंगाना के सूर्यापेट में सीमेंट फैक्ट्री में हादसा, कई मजदूरों के फंसे होने की आशंका