Himachal New CM: हिमाचल प्रदेश का नए मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू होंगे. रिज्लट के बाद से कांग्रेस की भीतर ही घमासान जारी था. फिलहाल थोड़े दिन के लिए बयानबाजी थम गई लेकिन आगे क्या होगा अभी तो पता नहीं. मामला इसलिए थोड़ा दिलचस्प हो गया था क्योंकि सीएम पद के लिए दावेदारी प्रदेश अध्यक्ष प्रतिभा सिंह ने ठोकी थी. 


जानें 10 बड़ी बातें


1- कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और चौथी बार विधायक बने सुखविंदर सिंह सुक्खू हिमाचल प्रदेश के अगले मुख्यमंत्री होंगे, जबकि मुकेश अग्निहोत्री उप मुख्यमंत्री बनेंगे.


2- विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद सुक्खू ने मीडिया से कहा, ‘‘मैंने 17 साल की उम्र से राजनीतिक जीवन शुरू किया. सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी और खरगे का आभारी हूं. एक आम परिवार से ऊपर उठकर यहां तक पहुंचा हूं. राजीव गांधी जी ने मुझे एनएसयूआई का प्रदेश अध्यक्ष बनाया था, सोनिया गांधी ने युवा कांग्रेस का प्रदेश अध्यक्ष बनाया. फिर राहुल गांधी ने प्रदेश कांग्रेस कमेटी का अध्यक्ष बनाया था.’’


3- सुक्खू के विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद हिमाचल प्रदेश से ताल्लुक रखने वाले कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा ने उन्हें बधाई दी और कहा कि वह इस बात से खुश हैं कि कांग्रेस ने लोकतांत्रिक निर्णय लिया है और एक ऐसे व्यक्ति को जिम्मेदारी सौंपी है, जो नीचे से उठकर ऊपर तक आए हैं. 


4- मुख्यमंत्री पद की दावेदारी करने वाली प्रदेश कांग्रेस की अध्यक्ष प्रतिभा सिंह और कुछ अन्य नेताओं की पुरजोर लामबंदी के बीच शिमला में कांग्रेस विधायक दल की बैठक में सुक्खू को विधायक दल का नेता चुना गया. 


5- नई सरकार का शपथ ग्रहण समारोह रविवार (10 दिसंबर) को होगा, जिसमें कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी वाद्रा और कई अन्य वरिष्ठ नेता मौजूद रहेंगे.


6- विधायक दल की बैठक में दोनों पर्यवेक्षक-छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा तथा पार्टी के राज्य प्रभारी राजीव शुक्ला मौजूद थे. विधायक दल की बैठक के बाद शुक्ला ने बताया कि विधायकों की राय के आधार पर अलाकमान ने फैसला किया है कि सुक्खू मुख्यमंत्री और अग्निहोत्री उप मुख्यमंत्री होंगे. अग्निहोत्री पिछली विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष थे.


7- कांग्रेस आलाकमान ने नादौन से विधायक 58 वर्षीय सुक्खू के नाम पर रजामंदी दी. राज्य की 68 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस के पास 40 विधायक हैं. 


8- विधायक दल की बैठक के बाद सुक्खू, प्रदेश कांग्रेस कमेटी की अध्यक्ष प्रतिभा सिंह, बघेल, हुड्डा, शुक्ला और अग्निहोत्री ने राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश किया. 


9- एनएसयूआई से अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत करने वाले सुक्खू संगठन में कई जिम्मेदारियों को निभाते हुए 2013 में हिमाचल प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष बने और 2019 तक इस पद पर रहे. उन्होंने पहली बार 2003 में हमीरपुर जिले की नादौन विधानसभा सीट से चुनाव जीता और फिर 2007 में भी यहां से निर्वाचित हुए. 2012 के विधानसभा चुनाव में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था, हालांकि 2017 और 2022 के विधानसभा चुनाव में वह फिर जीते.


10- शिमला में शुक्रवार (9 दिसंबर) के शाम को हुई बैठक में विधायकों ने आम सहमति से एक प्रस्ताव पारित करके पार्टी अध्यक्ष को अधिकार दिया था कि वह पार्टी विधायक दल के नेता पर फैसला करें, जो हिमाचल प्रदेश का अगला मुख्यमंत्री होगा.


ये भी पढ़ें- अंतिम राउंड में हिमाचल की सीएम रेस से कैसे आउट हो गईं प्रतिभा सिंह? 5 वजहें