दिल्ली में आसमान से बरस रही है आग. दिल्लीवासियों को बुधवार को लू के थपेड़ों का सामना करना पड़ा. बुधवार का दिन अब तक का साल का सबसे गर्म दिन रहा और तापमान 43.5 डिग्री दर्ज किया गया.


आज भी दिल्लीवालों को राहत मिलती नज़र नहीं आ रही है. राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार को लोगों को लू के जबरदस्त थपेड़ों का सामना करना पड़ा और अधिकतम तापमान 43.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस मौसम के सामान्य तापमान से पांच डिग्री अधिक है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी. 


7 जुलाई को मानसून दस्तक दे सकता है- मौसम विभाग


यही नहीं इस भीषण गर्मी से राहत मिलने का लम्बा इंतज़ार भी दिल्लीवालों को करना होगा. मौसम विभाग कि माने तो 7 जुलाई को मानसून दस्तक दे सकता है. अब मानसून कि फुहारें ही दिल्ली वालों को इस भीषण गर्मी से निजात दिला पाएंगी. आम तौर पर राजधानी में जुलाई में मानसून दस्तक दे देता था लेकिन अब जुलाई कि शुरवात में हीटवेव से लोगों को गुज़रना पड़ रहा है.


खास कर पिछले तीन दिन से पारा 40 से ऊपर ही चढ़ा हुआ है.


वहीं 2-3 तारीख के बीच कुछ राहत मिल सकती है. मौसम विभाग ने हलकी बारिश कि संभावनाएं व्यक्त कि हैं. जिससे कुछ राहत मिल सकती है लेकिन मानसून के लिए फिलहाल लम्बा इंतज़ार करना पड़ेगा. दिल्ली में मानसून एक हफ्ते तक दस्तक नहीं देने वाला है जिससे चिलचिलाती गर्मी कि मार लोगों को झेलना पड़ेगी. पिछले दो दिन से चल रही लू को लेकर मौसम विभाग ने येलो अलर्ट भी जारी किया है.


गर्मी से लोगों का हाल बेहाल -


चिलचिलाती हुई गर्मी से कोई निम्बू पानी का तो कोई पेड़ के तले छाव का सहारा लेते नज़र आया. दिल्ली में तपती धुप से अभी निजात


व्यापार पर भी गर्मी की मार -


पहले कोरोना के चलते लगा लॉकडाउन और अब सूरज उगल रहा है आग. दिल्ली में रोज़ाना कमा कर खाने वालों पर दोहरी मार साबित हो रही है. सलमान दिल्ली के कांनॉट प्लेस पर पूरा दिन ग्रहकों का इंतज़ार करता रह जाता है लेकिन गर्मी के चलते दुकान पर परिंदा पर भी नहीं मार रहा.


पूरा दिन धुप में खड़े होने के बाद भी कमाई नहीं हो पा रही है. इसी तरह ऑटो ड्राइवर्स और रिक्शा चलाकों को सवारी भी मिलना मुश्किल हो गई है. राजकुमार दिल्ली में रिक्शा दिन भर चलातें हैं लेकिन सवारी के लिए उन्हें शाम का इंतज़ार करना पड़ता है.


करना होगा एक हफ्ते का लम्बा इंतेज़ार -


मौसम वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्तव बतातें हैं के फिलहाल एक हफ्ता इसी तरह गर्मी सतायेगी.2-3 जुलाई को थोड़ी राहत मिलेगी लेकिन मानसून पूरी तरह से 7 जुलाई को ही दस्तक दे सकता है.


यह भी पढ़ें.


पीएम मोदी बोले- अगर आज डिजिटल कनेक्टिविटी नहीं होती तो सोचिए कोरोना में क्या स्थिति होती