Deaths Due To Heat Stroke: देश के अधिकतर राज्य हीटवेव (Heat Wave) की गिरफ्त में आ चुके हैं. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, दिल्ली-उत्तर प्रदेश में तापमान 40 के पार जा पहुंचा है. वहीं, दक्षिण के राज्यों में पारा 43 ड्रिगी के करीब बना हुआ है. पश्चिम बंगाल की बात करें तो यहां लगातार बढ़ती गर्मी के चलते इस पूरे हफ्ते स्कूल, कॉलेज समेत सभी शिक्षण संस्थानों को बंद करने का ममता सरकार ने लिया है. वहीं, महाराष्ट्र में हाल बेहाल बना हुआ है. 


भीषण गर्मी के चलते हीट स्ट्रोक (Heat Stroke) का खतरा बहुत बढ़ जाता है. हीट स्ट्रोक के चलते सिरदर्द से लेकर, उलटी, डायरिया जैसी परेशानी झेलनी पड़ जाती है. यहीं नहीं कई बार शरीर हीट स्ट्रोक को झेलने में असमर्थ हो जाता है जिस कारण इंसान अपनी जान भी गंवा देता है. हीट स्ट्रोक के चलते महाराष्ट्र में बीते सालों मौत के आंकड़े भी दर्ज हुए हैं. 


आइये पढ़ते हैं... महाराष्ट्र में कौन से साल में कितने हीट स्ट्रोक के मामले दर्ज हुए...



  • साल 2015 में हीट स्ट्रोक के 28 मरीज सामने आये थे जिसमें से 2 की मौत हो गई थी. 

  • साल 2016 में हीट स्ट्रोक के मरीजों की संख्या 686 तक आ पहुंची थी. इस दौरान 19 लोगों ने अपनी जान गंवाई थी. 

  • साल 2017 में हीट स्ट्रोक के 297 मरीज सामने आए थे जिनमें से 13 लोगों की मौत हुई थी. 

  • 2018 में हीट स्ट्रोक के 2 मरीज दर्ज हुए थे जिनमें से दोनों की मौत हो गई थी. 

  • 2019 में हीट स्ट्रोक के 9 मरीज सामने आए थे जिनमें से सभी 9 की मौत हो गई थी. 

  • साल 2022 में हीट स्ट्रोक के मरीजों की संख्या 767 थी जिसमें से 31 लोगों ने दम तोड़ दिया था. इसके अलावा कुछ संदिग्ध मौतें भी दर्ज हुई थी. नागपुर नगरपालिका में 13 मौतें, जलगांव में 4, अकोला में 3, नागपुर ग्रामीण में 2 और जालना में 2 मौतें दर्ज हुई थीं. वहीं, औरंगाबाद, परभणी नगरपालिका, अमरावती, भंडारा, उस्मानाबाद हिंगोली में एक मौत दर्ज हुई थी.

  • साल 2023, 12 अप्रैल तक हीट स्ट्रोक का एक मरीज सामने आया है. 


यह भी पढ़ें.


Kharge's Letter To PM: 'जनगणना कराना केंद्र की जिम्मेदारी...', पीएम मोदी को मल्लिकार्जुन खरगे की चिट्ठी