Covid 19 Meeting: कोविड के बढ़ते मामलों को मद्देनजर रखते हुए आज केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने डॉक्टरों के साथ एक बैठक का आयोजन किया. इस बैठक में करीब 120 डॉक्टर शामिल हुए जिसमे IMA, AIIMS के अलावा प्राइवेट डॉक्टर्स मीटिंग में शामिल थे. इस मीटिंग में कोरोना को लेकर देशभर में डिस्ट्रिक्ट लेवल पर कमेटी बनाने की योजना पर काम करने की बात कही गई. इस कमिटी में डॉक्टर्स, पुलिस अधिकारी, राज्य के अधिकारी, सीएमओ शामिल होंगे.


स्वास्थ्य मंत्री ने डॉक्टरों के तेजी से संक्रमित होने पर चिंता जताई 


इस विषय पर ज्वाइंट सेक्रेटरी लव अग्रवाल ने प्रजेंटेशन दिया. इस मीटिंग का मकसद डॉक्टरों के ज़रिए आम नागरिकों को मदद पहुंचाना था. ताकि लोगों तक कोरोना को लेकर सही जानकारी पहुंच सके और लोग संक्रमण के कारण पैनिक नहीं हों. वहीं स्वास्थ्य मंत्री ने देशभर के डॉक्टरों के तेजी से संक्रमित होने की स्थिति पर भी चर्चा की.


सरकार ने डॉक्टरों के लिए एक व्हाट्सएप ग्रुप बनाया


वहीं सरकार ने डॉक्टरों तक सीधे सही जानकारी पहुंचाने के लिए एक व्हाट्सएप ग्रुप बनाया है. इस ग्रुप में सरकार क्या कर रही है इसके बारे में लोगों को बताया जाएगा. डॉक्टरों को इस मीटिंग देश में कोविड की स्थिति और इस मामले में सरकार द्वारा उठाए गए कदमों के बारे में भी जानकारी दी गई है.


स्वास्थ्यमंत्री ने 6 राज्यों के मंत्रियों के साथ की थी कोविड की समीक्षा बैठक


वहीं कल स्वास्थ्य मंत्री ने 6 राज्यों महाराष्ट्र, राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश, गोवा और दादरा नगर हवेली के स्वास्थ्य मंत्रियो और अधिकारियों के साथ उनके राज्यों में कोविड के हालात की समीक्षा के लिए बैठक की थी. इस बैठक में कोविड की स्थिति, कोरोना मामले, एक्टिव केस, डेली और वीकली पॉजिटिविटी रेट, आरटी-पीसीआर और रैपिड एंटीजेन टेस्ट के अनुपात के साथ किए गए साप्ताहिक टेस्ट, मृत्यु, केस प्रति मिलियन (CPM), टेस्ट प्रति मिलियन (TPM) और ओमिक्रोन को लेकर स्थिति की समीक्षा की गई थी.


टेस्ट-ट्रैक-ट्रीट-टीकाकरण की नीति पर काम करने पर जोर


इस बैठक में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रलाय ने राज्यों को कुछ सलाह और दिशा निर्देश भी दिए. वहीं राज्यों को सलाह दी गई है कि कोविड के बदलते वेरिएंट्स के बावजूद, 'टेस्ट-ट्रैक-ट्रीट-टीकाकरण और कोविड एप्रोप्रियेट बिहेवियर का पालन' करें.
वहीं राज्यों से जमीनी स्तर पर काम करने, सर्विलांस और कंटेंट मैकेनिज्म को मजबूत करने के लिए अपनी टीमों को फिर से सक्रिय करने की बात कही गई थी.


वहीं राज्यों को आईसीएमआर, एनसीडीसी, एयरपोर्ट पब्लिक हेल्थ ऑफिसर (APHO) और स्टेट सर्विलांस अधिकारियों के साथ नियमित बैठकें करने की सलाह दी गई.


Lata Mangeshkar Hospitalized: लता मंगेशकर कोरोना पॉजिटिव, मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल के ICU में हुईं भर्ती


Delhi Corona: क्या फिर लॉकडाउन की तरफ बढ़ रही दिल्ली? सभी प्राइवेट ऑफिस बंद करने का आदेश, इन चीजों पर भी लगी पाबंदियां