Haryana: हरियाणा की मनोहर लाल खट्टर सरकार ने एक अनोखा फैसला लिया है. राज्य में शिक्षा का स्तर सुधारने के लिए सरकार ने मंदिर, मस्जिद और गुरुद्वारों से अपील की है कि सुबह-सुबह छात्रों को उठाने के लिए अलार्म व्यवस्था को अपनाया जाए. धर्मस्थलों पर लगे लाउडस्पीकर्स से हर रोज सुबह के समय छात्रों को जगाने के लिए आवाज दी जाएगी. इस पहल के माध्यम से सरकार छात्रों को सुबह जल्दी उठकर पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करेगी.


दरअसल, मार्च के महीने में छात्रों के बोर्ड परीक्षाएं होती हैं. ऐसे में छात्रों को इसकी तैयारी करनी पड़ती है. राज्य के शिक्षा विभाग ने मंदिरों, मस्जिदों और गुरुद्वारों से 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों को सुबह जल्दी जगाने को कहा है ताकि वे अगले साल मार्च में होने वाली अपनी बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी कर सकें. इतना ही नहीं संबंधित स्कूल अधिकारियों से भी कहा है कि वे माता-पिता से अपने बच्चों को सुबह 4.30 बजे जगाने के लिए कहें ताकि वे तैयारी के लिए सुबह के समय का उपयोग कर सकें.


क्या कहना है सरकार का?


स्कूल प्रशासन को जारी आधिकारिक अधिसूचना में राज्य सरकार ने कहा है कि पढ़ाई के लिए सुबह का समय सबसे उपयुक्त होता है. उस समय दिमाग तरोताजा रहता है और वाहनों का शोर नहीं होता. इसके लिए हर क्लास टीचर अभिभावकों से अनुरोध करें कि वे अपने बच्चों को सुबह साढ़े चार बजे जगाएंगे और 5 बजकर 15 मिनट तक पढ़ने के लिए बैठने को कहेंगे.


इतना ही नहीं इस अधिसूचना में आगे कहा गया है कि शिक्षक व्हाट्सएप ग्रुप्स के जरिए भी पूछताछ करेंगे कि छात्र जाग गए हैं और पढ़ रहे हैं या नहीं. अगर माता-पिता सहयोग नहीं कर रहे हैं तो इसे स्कूल प्रबंधन समिति को ध्यान में लाया जाना चाहिए.


मंदिर, मस्जिद और गुरुद्वारों को भी आदेश


इसके अलावा, राज्य के मंदिर, मस्जिद और गुरुद्वारों के लिए आदेश जारी किए गए हैं. अगले साल मार्च के महीने में प्रस्तावित बोर्ड परीक्षाओं के मद्देनजर स्कूलों के उत्तीर्ण प्रतिशत में सुधार लाने के उद्देश्य से हरियाणा सरकार ने 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों को जल्दी जगाने के लिए मंदिरों, मस्जिदों और गुरुद्वारों से ‘अलार्म’ बजाने को कहा है.


ये भी पढ़ें: Haryana News: हरियाणा कैबिनेट का बड़ा फैसला, अब सिंगल फादर को मिलेगी 2 साल की चाइल्ड लीव