नई दिल्लीः पंजाब का मसला अभी सुलझा नहीं था कि कांग्रेस के लिए हरियाणा में भी मुश्किलें खड़ी हो गई हैं. हुड्डा समर्थक कई विधायकों ने प्रभारी विवेक बंसल से मिल कर कुमारी सैलजा को हटा कर भूपेंन्द्र सिंह हुड्डा को प्रदेश अध्यक्ष बनाने की मांग की है


हरियाणा कांग्रेस में भूपेंन्द्र सिंह हुड्डा बनाम कुमारी सैलजा लड़ाई कोई आज की बात नहीं है. पंजाब कांग्रेस की ही तरह हरियाणा कांग्रेस में भी तगड़ी खेमेबाजी है, और अब ये जंग अपने उबाल पर है. एक दिन पहले ही हुड्डा समर्थक 19 विधायकों ने दिल्ली आकर कांग्रेस के हरियाणा प्रभारी विवेक बंसल से मुलाक़ात की और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कुमारी सैलजा को हटा कर जिम्मेदारी भूपेंन्द्र सिंह हुड्डा को देने की मांग कर दी. बादली से विधायक कुलदीपक वत्स ने कहा कि हमने अपने दिल की बात बता दी,  भूपेंन्द्र सिंह हुड्डा के नेतृत्व में चुनाव होना चाहिए, दीपेन्द्र हुड्डा भी हमारे नेता हैं. पार्टी में कोई लड़ाई नहीं है.


प्रदेश संगठन में होना है फेरबदल
दरअसल, हरियाणा में कांग्रेस के 31 विधायक हैं. सूत्रों के मुताबिक़ इनमें से प्रभारी विवेक बंसल से मिलने के लिए 23 ने वक्त मांगा था मगर 19 विधायक ही दिल्ली पहुंचे थे. इस पर कुमारी सैलजा के करीबी सूत्रों ने कहा कि ऐसा करके हुड्डा बीजेपी का हाथ मज़बूत करने की कोशिश कर रहे हैं  और ये वहीं हुड्डा हैं जो कि बाग़ी G23 समूह का भी अहम हिस्सा हैं.


कुमारी सैलजा के करीबी सूत्रों का कहना है कि जल्दी ही संगठन मे कुछ बदलाव होने हैं और हुड्डा बजाए अपने लोगों के नाम देने के ये विद्रोह इसलिये भी करा रहे हैं क्योंकि उनको डर हैं कि संगठन में नए फेरबदल से कही उनकी पकड़ ना कमज़ोर पड़ जाए.


अगले महीने सोनिया गांधी और राहुल गांधी से मिलेंगे विधायक
 बहरहाल, ये 19 विधायक अगले महीने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और बाद में राहुल गांधी से मिलकर भी यहीं मांग रखेंगे. दरअसल हरियाणा में जाट बनाम बाकी जातियों का टकराव भी किसी से छिपा नहीं है.  


आपको बता दें कि एक तरफ जहां हुड्डा बड़े जाट नेता हैं, वहीं कुमारी सैलजा कांग्रेस का प्रभावशाली दलित चेहरा हैं. हुड्डा पूर्व मुख्यमंत्री हैं तो कुमारी सैलजा पूर्व केन्द्रीय मंत्री रहीं हैं और कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गांधी की भरोसेमंद भी मानी जाती हैं.


यह भी पढ़ें- 


Coronavirus Updates: देश में कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा 4 लाख के पार, पिछले 24 घंटों में 853 लोगों की मौत


शशि थरूर ने दाढ़ी बढ़ाने में इस्तेमाल होने वाला 'Pogonotrophy' शब्द सीखा, पीएम मोदी पर किया ये कमेंट