Hanle Valley In Ladakh: भारतीय सेना ने सीमा विवाद के बीच लद्दाख की हेनले घाटी में इंडिया द्वारा निर्मित 15000 फीट 76 फीट लंबा राष्ट्रध्वज फहराया है, इस कीर्तिमान को रचते हुए सेना ने देश के दुश्मनों को कड़ा संदेश दिया है. दरअसल भारत और चीन के बीच सीमा विवाद (India-China Border Dispute) वास्तविक नियंत्रण रेखा पर 3,488 किलोमीटर के क्षेत्र में है जबकि भूटान (Bhutan) के साथ चीन (China) का विवाद 400 किलोमीटर की सीमा पर है.


विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने हाल ही में कहा था कि पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर घटनाक्रमों ने सीमावर्ती क्षेत्रों में अमन-चैन को गंभीर रूप से प्रभावित किया है और जाहिर तौर पर इसका व्यापक रिश्तों पर भी असर पड़ा है. इसके साथ ही अब भारतीय सेना ने लद्दाख की हेनले घाटी में राष्ट्रधवज फहराकर दुश्मनों को जवाब दिया है. 






गांधी जयंती में भी फहराया गया था ध्वज


इससे पहले 2 अक्टूबर को लेह में दुनिया का सबसे बड़ा खादी राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया था. इसका उद्धाटन लद्दाख के ही उपराज्यपाल आरके माथुर ने किया था. वहीं इस मौके पर थल सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे भी मौजूद थे. खादी का ये ध्वज 225 फीट लंबा और 150 फीट चौड़ा था. इसका वजन 1000 किलोग्राम (KG) था.  तिरंगे के उद्घाटन के बाद वायुवीरों ने सलामी भी दी. इस दौरान आसमान में उड़ते हेलीकॉप्टर ने राष्ट्रीय ध्वज के सम्मान में परेड की, 


ये भी पढ़ें: 


Rajnath Singh On China: INS विशाखापट्टनम के साथ और बढ़ी भारतीय नौसेना की ताकत, रक्षा मंत्री ने चीन को दी चेतावनी


Sakshi Maharaj On Farm Laws: बीजेपी सांसद साक्षी महाराज का बड़ा बयान, 'बिल बनते बिगड़ते रहते हैं, वापस आ जाएंगे'