Gyanvapi Mosque Row: ज्ञानवापी-श्रंगार गौरी मामले को लेकर वाराणसी की जिला कोर्ट में बुधवार, 2 नवंबर 2022 को सुनवाई होनी है. मंदिर पक्ष ने एक बार फिर से सर्वे कराने की मांग की है. इस मामले की सुनवाई आज दोपहर 2 बजकर 30 मिनट के आसपास शुरू होगी. ज्ञानवापी परिसर में हुए सर्वे की रिपोर्ट पर बहस की जाएगी. साथ ही अब तक हुए कमीशन की कार्रवाई पर भी सुनवाई होगी.


सर्वे रिपोर्ट को आधार बनाकर मंदिर पक्ष ने ज्ञानवापी में शिवलिंग होने का दावा किया है. पिछले सर्वे को अधूरा बताते हुए मंदिर पक्ष ने एक और सर्वे की मांग की. कहा गया है कि तहखाने को खोलकर और दीवारों को तोड़कर सर्वे कमीशन को आगे बढ़ाने का काम किया जाए. मंदिर पक्ष का दावा है कि ज्ञानवापी में हिन्दू देवी-देवताओं के विग्रह मौजूद हैं और सर्वे में इसके पक्के सबूत मिलेंगे. इसको लेकर दोपहर 2.30 बजे से वाराणसी के जिला जज डॉ. एके विश्वेश मामले की सुनवाई करेंगे.


मस्जिद पक्ष ने मांगा था समय


पिछली सुनवाई में ज्ञानवापी परिसर के बंद तहखाना के सर्वे की मांग पर मस्जिद पक्ष ने जवाब देने के लिए समय मांगा था. अदालत ने इस बाबत मस्जिद पक्ष पर 100 रुपये का हर्जाना लगाते हुए मांग स्वीकार कर ली थी. बुधवार को तहखाने का सर्वे कराने सबंधित अर्जी के अलावा कारमाइकल लाइब्रेरी में मिली लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति को संरक्षित करने की अर्जी पर भी अदालत में सुनवाई होगी.


लक्ष्मी गणेश की मिली मूर्ति, कोर्ट से की ये मांग


काशी विश्वनाथ धाम परिसर के सुंदरीकरण और विस्तारीकरण में कारमाइकल लाइब्रेरी को ध्वस्त किया गया था. लाइब्रेरी में दो फीट ऊंची लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति मिली थी. राखी सिंह की ओर से प्रार्थना पत्र देकर मूर्ति को संरक्षित रखने आदेश देने की कोर्ट से मांग की गई है. साथ ही अदालत में दोनों पक्षों की ओर से केस को लेकर सुबह से ही तैयारियों को लेकर आपस में विचार विमर्श किया गया.


ये भी पढ़ें: Gyanvapi Case: ज्ञानवापी में मिले शिवलिंग जैसे स्ट्रक्चर की सुरक्षा के लिए में SC में आवेदन, 12 नवंबर से पहले होगी सुनवाई