Gurugram Smuggling case: बच्चों की तस्करी करने के आरोप में जेल में बंद एक महिला ने सेक्टर-10 स्थित नागरिक अस्पताल (Hospital) में लड़की को जन्म दिया है. यह महिला बच्चों की तसकरी करने की आरोपी बताई जा रही है. भारत में मानव तस्करी कोई नई बात नही है खास तौर पर बच्चों की तस्करी जहां अकसर बच्चों को टॉफी या चॉकलेट का लालच देकर उन्हे उठा लिया जाता है और बाद में उन्हे किसी और राज्य में लेजाकर बेच दिया जाता है. इस महिला रीना पर भी बच्चों की तस्करी का आरोप है. बताया जा रहा है कि महिला रीना को डीएलएफ (DLF) फेज-3 थाना पुलिस ने एक टैक्सी (Taxi) चालक की मदद से जनवरी 2022 में गिरफ्तार किया गया था. जिस वक्त इस महिला को पुलिस ने गिरफ्तार किया था तब भी यह महिला एक बच्चे को बेचने के लिए अलवर जा रही थी, जिसे पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था. आरोपी गर्भवती महिला को बुधवार के दिन जेल में अचानक प्रसव पीड़ा होने लगी तभी रात 8 बजे भोंडसी जेल के अस्पताल में भर्ती कराया गया था. लेकिन वहां बात नही बनी तो उसे बाद में सेक्टर-10 के अस्पताल (Hospital) में भर्ती कराया गया जहां उसने एक लड़की को जन्म दिया फिलहाल महिला और बच्ची दोनो ही स्वस्थ हैं.


देह व्यापार की जाल में फस रहे नाबालिक बच्चे


पछले कई सालों में बच्चों की तस्करी के मामले बढ़ते जा रहे हैं और अब यह एक गंभीर रुप लेते जा रहे हैं. देह व्यापार करने वाले पुलिस को झांसा देने के लिए ऑनलाइन प्लेटफार्म (Online platform) का भी इस्तेमाल कर रहे हैं. आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के नोएडा (Noida) में मानव तस्करी रोधी इकाई (एएचटीयू) और थाना सेक्टर-58 पुलिस ने इसी तरह ऑनलाइन प्लेटफार्म पर चल रहे देह व्यापार करने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया था. यह गिरोह आनलाइन बुकिंग (Online Booking) के जरिए यह अनैतिक काम कर रहा था. पुलिस ने इस मामले में दो लोगों को बिशनपुरा गांव के पास से गिरफ्तार किया था.


इसी तरह मध्यप्रदेश (MP) के मंदसौर जिले के अफजलपुर (Afzalgarh) थाना क्षेत्र से कुछ इस प्रकार की शिकायतें मिल रही थीं कि यहां से नाबालिक लड़कियां, महिलाएं और बच्चे लापता हो रहे हैं. इस मामले में पुलिस ने जब तस्दीक की तो जानकारी सही निकली. अफजलपुर (Afzalgarh) थाना प्रभारी कमलेश सिंगार ने टीम बनाकर लापता लोगों की तलाश शुरू की. इसी बीच उज्जैन की देवासगेट थाना पुलिस ने जब नाबालिग लड़की को बरामद किया तो पुलिस का शक यकीन में बदल दिया. नाबालिग लड़की से पूछताछ में पता चला कि उसका अपहरण किया गया था. इसके बाद अफजलपुर (Afzalgarh) पुलिस ने एक अन्य महिला और दो बच्चों को भी बरामद किया.