नई दिल्ली: गुजरात चुनाव के लिए कांग्रसे ने अपनी आखिरी लिस्ट जारी कर दी है. इस लिस्ट में कांग्रेस ने बनासकांठा के बडगाम सीट से अपना उम्मीदवार हटा लिया है. बडगाम सीट के सिटिंग विधायक मणि भाई को दूसरी सीट से टिकट दिया है.


आज निर्दलीय पर्चा भरेंगे जिग्नेश मेवाणी
बनासकांठा के बडगाम सीट से युवा दलित नेता जिग्नेश मेवाणी ने निर्दलीय चुनाव लड़ने का एलान किया है. मेवाणी आज पर्चा दाखिल करेंगे. दूसरे चरण के लिए पर्चा भरने का आज आखिरी दिन है.


भारतीय ट्राइबल पार्टी के लिए छोड़ी दो सीट
कांग्रेस को 17 उम्मीदवारों के नाम का एलान करना था. आखिरी लिस्ट में कांग्रेस ने 15 नाम का एलान किया है. दो सीट कांग्रेस ने भारतीय ट्राइबल पार्टी के लिए छोड़ी हैं. ये दो सीट पंचमहाल जिले की मोरवा हदफ और वढोदरा की वागोडिया हैं.


ट्वीट कर दी जानकारी
जिग्नेश ट्वीट कर पर्चा भरने की जानकारी दी. उन्होंने लिखा, ''साथियों, निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में गुजरात के बनासकांठा जिले की वडग़ांव-11 सीट से हम 2017 गुजरात विधानसभा का चुनाव लड़ेंगे. लड़ेंगे, जीतेंगे."


जिग्नेश लड़ेंगे, कांग्रसे को होगा फायदा
जिग्नेश जिस सीट से चुनाव लड़ने जा रहे हैं वो आरक्षित सीट है. कांग्रेस का प्रयास है कि ऐसी ज्यादा से ज्यादा सीटों पर उम्मीदवार लड़ाए जाएं. जिग्नेश के चुनाव लड़ने से कांग्रेस को मदद मिलेगी, सबसे बड़ी बात कि एक युवा दलित चेहरा मिलेगा. गुजरात में आंदोलन के अन्य नेता चाहें वो हार्दिक पटेल हों या अल्पेश ठाकोर जिग्नेश सभी के साथ मंच पर नजर आ चुके हैं.


कौन हैं जिग्नेश मेवाणी?
2016 में ऊना में दलित आंदोलन के बाद जिग्नेश दलितों के बड़े नेता बनकर उभरे थे. गुजरात की दलितों की आबादी सात फीसदी है. जिग्नेश का झुकाव कांग्रेस की ओर है. कुछ दिन पहले राहुल गांधी से भी मुलाकात कर चुके हैं.