Gujarat Election 2022: गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 के लिए गुरुवार को पहले चरण के लिए मत डाले जा रहे हैं. पहले चरण में 89 सीटों के लिए वोटिंग हो रही है. पहला फेस काफी महत्तवपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि इसमें सौराष्ट्र-कच्छ और दक्षिण गुजरात की 19 जिलों की ज्यादातर ग्रमीण सीटें आती हैं. सौराष्ट्र-कच्छ और दक्षिण गुजरात यह वो क्षेत्र है जहां पाटीदार आंदोलन का सर्वाधिक असर देखा गया था. दक्षिण गुजरात में नर्मदा नदी के पार का पूरा क्षेत्र आता है, इस क्षेत्र में सूरत, तापी, नवसारी, भपूच, वलसाड और नर्मदा जिलों की 35 सीटें आती हैं.  


सौराष्ट्र क्षेत्र में कुल 54 सीटें
वहीं, सौराष्ट्र क्षेत्र में कुल 54 विधानसभा की सीटें आती हैं. सौराष्ट्र में 48 और कच्छ में 6 सीटें हैं. इस क्षेत्र में द्वारका, पोरबंदर और सोमनाथ जैसे जिले आते हैं. गुरजात के ग्रामीण क्षेत्रों में सड़क, शिक्षा और स्वास्थ्य की अभी समस्याएं हैं अगर इसको लेकर लोग वोट करते हैं तो यह सत्तारूढ़ बीजेपी के लिए शुभ संकेत नहीं हैं.  


दिग्गजों की किस्मत आज होगी बंद
इसके अलावा पहले फेज में कई दिग्गज नेताओं की भी किस्मत ईवीएम में बंद हो जाएगी. जैसे राजकोट जिले से कांग्रेस के इंद्रनील चुनाव लड़ रहे हैं, इस सीट पर कांटे की टक्कर है. ऐसे ही जामनगर उत्तर से क्रिकेटर रविंद्र जडेजा की पत्नी रिवाबा बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ रही हैं. द्वारका जिले की खम्भालिया सीट से आम आदमी पार्टी के मुख्यमंत्री के उम्मीदवार ईशुदान गढ़वी चुनाव लड़ रहे हैं. इन सीटों पर पार्टियों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी हुई है. 


पाबुभा आठवीं बार लड़ रहे चुनाव
भरूच जिले की झगड़िया सीट पर भारतीय ट्राइबल पार्टी के संस्थापक छोटू भाई वसावा चुनाव लड़ रहे हैं, इस सीट पर उनकी जीत पक्की मानी जा रही है. आप पार्टी की सूरत और सौराष्ट्र की कुछ सीटों पर अच्छी पकड़ मानी जा रही है. द्वारका सीट से बीजेपी के पाबुभा मानेक लगातार आठवीं बार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. 


गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए दूसरा चरण 5 दिसंबर को होगा, वहीं 8 दिसंबर को नतीजे आएंगे. अब 8 दिसंबर को ही पता चलेगी कि बीजेपी, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी की कितनी सीटों आती हैं.