गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 में बीजेपी सत्ता में एक बार फिर वापसी का ख्वाब देख रही है. वहीं कांग्रेस अपना राजनीतिक वनवास खत्म कर राज्य में वापसी आना चाहती है. वहीं आम आदमी पार्टी राज्य में मुकाबला त्रिकोणीय होने का दावा कर रही है. राज्य में कुल 182 विधानसभा सीटें हैं. राज्य में दो चरणों में मतदान होना है. पहले चरण का मतदान 1 दिसंबर को तो वहीं दूसरे चरण का मतदान 5 दिसंबर को है. राज्य के नतीजे आठ दिसंबर को आएंगे.


इसी बीच एबीपी न्यूज़ ने जनता का मूड जानने की कोशिश की. एबीपी सी वोटर सर्वे में सौराष्ट्र की 54 विधानसभा सीटों पर लोगों का मन जानने की कोशिश की गई. इन सीटों पर बीजेपी का प्रदर्शन पिछले चुनाव में बेहद खराब रहा था. आइए देखते हैं इसबार एबीपी सी वोटर सर्वे में इस क्षेत्र में बीजेपी, कांग्रेस और आप को कितने प्रतिशत जनता का साथ मिलता दिख रहा है.


एबीपी सी वोटर सर्वे 


बीजेपी-44
कांग्रेस-32
आप-18
अन्य-6


क्या हुआ था पिछले चुनाव में?
बीजेपी सौराष्ट्र में शुरू से ही मजबूत रही है. लेकिन 2017 में पाटीदार आंदोलन के चलते उसे झटका लगा था. कांग्रेस ने इस इलाके में बीजेपी को जबरदस्त शिकस्त दी थी. शायद इसकी वजह यह भी थी कि तब पाटीदार आंदोलन के अगुवा हार्दिक पटेल कांग्रेस में थे. कांग्रेस ने सौराष्ट्र में 45 फीसदी वोट और सबसे अधिक 30 सीटें हासिल की थी. वहीं बीजेपी की सीटों की संख्या घटकर 23 हो गई थी. इससे पहले के चुनाव की बात करें तो साल 2012 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने यहां 35 सीटें जीती थी.


(यह सर्वे 31 अक्टूबर का है. अक्टूबर महीने में किये गये इस सर्वे में 22 हजार 807 लोगों ने हिस्सा लिया है. सर्वे में मार्जिन और एरर प्लस माइनस 3 से प्लस माइनस 5 फीसदी तक है.)