Trilateral Summit: भारत एक के बाद एक नई ऊंचाइयों को छू रहा है. अब एक बार फिर भारत का दुनिया में कद बढ़ा है. अगले साल होने वाले इजराइल, ग्रीस और साइप्रस देश के 9वें त्रिपक्षीय शिखर सम्मेलन में भारत को भी आमंत्रित किया जाएगा, जिसकी पुष्टि खुद ग्रीक पीएम किरियाकोस मित्सोटाकिस ने की है.


द टाइम्स ऑफ इजराइल के अनुसार, ग्रीक प्रधानमंत्री का कहना है कि ग्रीस विशेष रूप से भारत जैस देशों के साथ नेचुरल गैस के निर्यात की साझेदारी में रुचि रखता है, जिसे अगले साले होने वाले संभावित त्रिपक्षीय शिखर सम्मेलन में आमंत्रित किया जाएगा.


ग्रीक पीएम किरियाकोस मित्सोटाकिस ने ये सब बातें एक संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कही. इस दौरान उनके साथ साइप्रस के राष्ट्रपति निकोस क्रिस्टोडौलाइड्स और बेंजामिन नेतन्याहू भी मौजूद थे. ग्रीक प्रधानमंत्री का ये बयान उस दौरान सामने आया है जब पीएम मोदी ने हाल ही में ग्रीस का दौरा किया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 अगस्त को ग्रीस पहुंचे थे जहां उन्हें  ग्रैंड क्रॉस ऑफ द ऑर्डर ऑफ ऑनर से सम्मानित किया गया. पीएम मोदी ने इसके लिए ट्वीट करते हुए ग्रीस का धन्यवाद किया.


पीएम मोदी ने अपने ग्रीस दौरे के दौरान कही ये बातें


ग्रीस दौरे को लेकर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था, ‘मुझे 40 साल बाद ग्रीस की यात्रा करने वाला पहला भारतीय प्रधानमंत्री होने का सम्मान मिला है.’ आखिरी बार प्रधानमंत्री के तौर पर 1983 में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ग्रीस गई थीं. वहीं पीएम मोदी ने दोनों देशों के रिश्तों का जिक्र करते हुए कहा कि ग्रीस-भारत के रिश्ते सदियों पुराने हैं. ये सभ्यता के रिश्ते हैं, संस्कृति के रिश्ते हैं. हम दोनों ने एक-दूसरे से बहुत कुछ सीखा है, हमने एक-दूसरे को बहुत कुछ सिखाया भी है. इतना ही नहीं पीएम ने कहा कि बहुत कम लोगों को पता है कि गुजरात के वडनगर में, जहां मेरा जन्म हुआ, वो भी एथेंस की तरह की एक जीवंत शहर है. वहां भी हजारों साल पुरानी सभ्यता के अवशेष मिले हैं.


यह भी पढ़ें:-


Stalin Sanatana Dharma Remark: सनातन मिटाने की बात पर I.N.D.I.A से बीजेपी ने कहा-माफी मांगो, उदयनिधि बोले- मैं अपनी बात पर कायम