देशभर में कोरोना केस जरूर कम हुए, लेकिन कोरोना महामारी पूरी तरह से खत्म नहीं हुई है. जिसके लिए लगातार वैक्सीनेशन जारी है. अब लोगों को बूस्टर डोज दिए जा रहे हैं. दूसरी और तीसरी यानी बूस्टर डोज के बीच गैप को लेकर शुरू बहस के बीच अब सरकार बड़ा फैसला ले सकती है. सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि सरकार विदेश जाने वाले लोगों के लिए वैक्सीन डोज के बीच का अंतर कम कर सकती है. 


तीन महीने बाद ले सकते हैं बूस्टर डोज 
सरकारी सूत्रों की तरफ से मिली जानकारी के मुताबिक, सरकार ने फैसला किया है कि विदेश यात्रा करने वाले लोगों के लिए कोरोना की दूसरी डोज और बूस्टर डोज के बीच का अंतर कम किया जाएगा. इसे घटाकर अब कम से कम 90 दिन किया जा रहा है. यानी दूसरी डोज लेने के तीन महीने बाद विदेश यात्रा करने वाले लोग अपना बूस्टर डोज ले सकते हैं. 


हालांकि अधिकारिक तौर पर इसे लेकर फिलहाल कोई जानकारी नहीं दी गई है. लेकिन बताया जा रहा है कि इस पर केंद्र सरकार गाइडलाइन जारी कर सकती है. जिसमें बताया जाएगा कि कैसे लोग बूस्टर डोज 90 दिन में ले सकते हैं. 


वैक्सीन डोज के बीच अंतर कम करने की मांग
बता दें कि इससे पहले कई एक्सपर्ट्स ने सरकार को ये सलाह दी थी कि वैक्सीन की दूसरी और तीसरी डोज के बीच का अंतर 9 महीने से कम करके 6 महीने कर दिया जाए. सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला ने भी सरकार को ये प्रस्ताव दिया था. लेकिन सरकार ने अब तक ऐसा नहीं किया. फिलहाल सरकार की तरफ से जारी गाइडलाइन के मुताबिक दूसरी डोज लेने के 9 महीने बाद ही आप बूस्टर डोज के लिए योग्य हैं. 


Heroin Seized in Delhi: राजधानी दिल्ली में पकड़ी गई ड्रग्स की बड़ी खेप, 434 करोड़ रुपये की हेरोइन बरामद


Pooja Singhal Arrested: मनी लॉन्ड्रिंग केस में झारखंड की खनन सचिव पूजा सिंघल को ED ने किया गिरफ्तार