उत्तर प्रदेश में गोरखनाथ मंदिर पर हमले के आरोपी मुर्तजा अब्बासी (Murtaza Abbasi) को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा गया है. केस को NIA/ATS की विशेष अदालत में भेजने का आदेश दिया गया है. इसके अलावा उसके खिलाफ UAPA एक्ट की धारा भी बढ़ाई गई. उसके खिलाफ अब UAPA के तहत केस चलेगा. मुर्तजा अब्बासी की रिमांड शनिवार को खत्म हो गई थी. ATS की टीम शनिवार सुबह मुर्तजा अब्बासी को लेकर गोरखपुर कोर्ट पहुंची थी.


मुर्तजा को ACJM फर्स्ट कोर्ट में पेश किया. वही, आरोपी मुर्तजा अब्बासी (Murtaza Abbasi) से जैसे-जैसे पूछताछ आगे बढ़ रही है, वैसे-वैसे कई नए खुलासे हो रहे हैं. मुर्तजा के मंसूबों से जुड़े कई और खुलासे किए गए हैं. बताया जा रहा है कि आतंकी आकाओं से जिहादी सेल को फिर से एक्टिव करने के लिए मुर्तजा को निर्देश मिले थे. आतंक के आकाओं से मिले निर्देश के बाद मुर्तजा अब्बासी 'ऑपरेशन मंसूबा' की तैयारी कर रहा था. 


मुर्तजा को 14 दिन की न्यायिक हिरासत


एनआईए (NIA) ने साल 2009 से अब तक करीब 91 जिहादी सेल का खात्मा किया है. इनमें से 63 मामले तो साल 2015 में ही सामने आए थे. 24 मामले तो अकेले आईएस जुड़े हुए थे. इनमें 23 जिहादी सेल कश्मीर से संबंधित थे जबकि 43 दूसरी जगहों से जुड़े हुए थे. एनआईए (NIA) की ओर से जेहादी सेल पर कार्रवाई के बाद मुर्तज़ा अब्बासी को फिर से उसे एक्टिव करने के लिए कोड दिए गए थे.


उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले में स्थित गोरखनाथ मंदिर पर हुए हमले के आरोपी मुर्तजा अब्बासी (Murtaza Abbasi ) की रिमांड शनिवार को खत्म हो गई. जिसके बाद उसे 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया. वहीं, मुर्तजा के पास से मिले लैपटॉप, मोबाइल फोन और तमाम इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस एटीएस ने फॉरेंसिक जांच के लिए भेजा हैं.


3 अप्रैल को गोरखनाथ मंदिर पर किया था हमला


गौरतलब है कि मुर्तजा अब्बासी ने 3 अप्रैल को गोरखनाथ मंदिर परिसर गेट पर तैनात सुरक्षाकर्मियों पर अटैक कर दिया था. जिसके बाद गोरखनाथ थाने में मुर्तजा के खिलाफ केस दर्ज किया गया था और इस मामले में 4 अप्रैल को उसकी कोर्ट में पेश की गई थी. पुलिस को पूछताछ के लिए 11 अप्रैल तक मुर्तजा की रिमांड मिली थी. इस बीच 5 अप्रैल को एटीएस को ये केस ट्रांसफर हो गया जिसके बाद मुर्तजा एटीएस की कस्टडी में रहा. एटीएस की पूछताछ में मुर्तजा ने कई खुलासे किए हैं.


ये भी पढ़ें:


ड्यूटी के दौरान जवानों में आत्महत्या के मामले बढ़े, 2021 में 153 जवानों ने की खुदकुशी, सामने आई ये वजह


Watch: 'जिन्होंने कहा था संन्यासी को मठ भेजेंगे, अब उन पर लठ बजेंगे', औरैया में विपक्ष पर अपर्णा यादव का हमला