Lok Sabha Election: गोवा में लोकसभा की दो सीटें है उत्तरी गोवा और दक्षिणी गोवा. 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने उत्तर गोवा और कांग्रेस ने दक्षिण गोवा यानी 1-1 सीट जीती थी. उत्तरी गोवा में बीजेपी का दबदबा माना जाता है, जहां 1999 से बीजेपी के श्रीपद नाइक लगातार सांसद चुने जाते रहे हैं. इस बार भी बीजेपी ने नाइक यहां से उम्मीदवार बनाया है. वहीं, दक्षिण गोवा में कांग्रेस की पकड़ मानी जाती है.


2019 के मोदी लहर में भी कांग्रेस के फ्रांसिस्को सरडीन्हा दक्षिण गोवा सीट से सांसद चुनकर आए. इस बार बीजेपी के दबदबे वाले उत्तर गोवा में गोवा का नया एयरपोर्ट मनोहर पर्रिकर एयरपोर्ट चुनावी घमासान का मुद्दा बना हुआ है.


विपक्ष ने उठाया बेरोजगारी का मुद्दा


दरअसल, 11 दिसंबर 2022 को मनोहर पर्रिकर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन हुआ और 5 जनवरी 2023 को इंडिगो एयरलाइन ने हवाई सेवा शुरू की. बीजेपी सरकार और उत्तर गोवा से सांसद श्रीपद नाइक पर वादाखिलाफी और गोवा के युवाओं के लिए बेरोजगारी ना दूर करने का आरोप लगा है.


विपक्ष के इंडिया गठबंधन के उत्तर गोवा से उम्मीदवार रमाकान्त खलप ने आरोप लगाया की पेरनेम तालुका में मनोहर पर्रिकर एयरपोर्ट का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा था, लेकिन यह एयरपोर्ट उन वादों का प्रतीक बन गया है, जो पूरे नहीं हुए हैं. एक साल पहले उद्घाटन के दौरान स्थानीय लोगों को रोजगार देने के लिए मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने जो वादा किया था, वह अभी तक पूरा नहीं हुआ है, जिससे समुदाय निराश और हताश महसूस कर रहा है.


'एयरपोर्ट पर रोजगार में सीएम के क्षेत्र के लोगों को मिली प्राथमिकता'


रमाकान्त खलाप ने कहा, "एयरपोर्ट के उद्घाटन को लेकर उत्साह साफ झलक रहा था. खासकर स्थानीय पेरनेम के युवाओं में, जिन्होंने इसे रोजगार के संभावित स्रोत के रूप में देखा. हालांकि, वादा किए गए रोजगार के विफल होने के कारण उनका आशावाद निराशा में बदल गया है. ऐसी चिंताएं हैं कि सीएम सावंत के अपने निर्वाचन क्षेत्र सीक्वेलिम के व्यक्तियों को प्राथमिकता दी गई है. इससे स्थानीय युवा ठगा हुआ महसूस कर रहा है."


एयरपोर्ट पर नौकरी को मुद्दा बना रहा विपक्ष


इस लोकसभा के चुनावी जंग में कांग्रेस इसे जनता के बीच बड़ा मुद्दा बना रही है. पहली बार चुनाव जीतने के पचास साल बाद और आखिरी बार लोकसभा चुनाव लड़ने के 25 साल बाद, 77 वर्षीय रमाकांत खलप कांग्रेस के टिकट पर उत्तरी गोवा लोकसभा सीट के लिए मैदान में हैं. 


खलप ने कहा, "पेरनेम के लोगों के लिए नौकरियों का वादा किया गया था, लेकिन एमओपीए एयरपोर्ट पर नौकरियां या तो बिचोलिम और सांकेलिम जैसे अन्य तालुकाओं के लोगों या महाराष्ट्र में रहने वाले लोगों को दी गई हैं. यह लोगों के साथ किया गया धोखा है. एम सावंत और श्रीपद नाइक को यह समझना चाहिए कि लोग फिर से उनके झांसे में नहीं आएंगे और वे आगामी लोकसभा चुनावों में बीजेपी के खिलाफ वोट करेंगे."


लोगों ने की सीएम सावंत से नौकरी की मांग


हाल ही में स्थानीय लोगों के एक समूह ने अपनी शिकायतें केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता श्रीपद नाइक से व्यक्त की और आग्रह किया कि वे कदम उठाएं और सुनिश्चित करें कि स्थानीय युवाओं और लोगों को एयरपोर्ट पर संचालित होने वाली एयरलाइनों में नौकरी का मौका मिले. 


दरअसल, नए एयरपोर्ट को लेकर विवाद और स्थानीय लोगों में आक्रोश बढ़ता जा रहा है. ये आक्रोश गोवा के सीएम प्रमोद सावंत और उत्तरी गोवा से सांसद श्रीपद नाइक दोनों के प्रति बढ़ती नाराजगी को दर्शाता है और इसका खामियाजा लोकसभा चुनाव में दिख सकता है.


यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: 'जैसे अमेठी से भागे, वैसे वायनाड भी छोड़ देंगे', महाराष्ट्र से पीएम मोदी का राहुल गांधी पर बड़ा हमला