PM Modi Speech: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने आज यूपी और उत्तराखंड में चुनावी रैली के बाद गोवा पहुंचे. यहां उन्होंने जनसभा में मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत के कामकाज की तारीफ की और कांग्रेस (Congress) पर जमकर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि गोवा की इसी धरती से निकली प्रेरणा थी कि यहां आप लोगों से बात करते हुए, मेरे मुंह से सहसा, 'कांग्रेस (Congress) मुक्त भारत' जैसे शब्द निकले थे. हमने देखा है, आज ये शब्द देश के कोटि-कोटि नागरिकों का संकल्प बन गए हैं.


पीएम मोदी (PM Modi) ने मापुसा में कहा कि जिनको गोवा की इस संस्कृति की परवाह नहीं है, उन्होंने गोवा को अपने भ्रष्टाचार का लूटतंत्र बनाकर रखा था. लेकिन बीजेपी (BJP) ने गोवा के लिए स्वयंपूर्ण गोवा का मंत्र दिया. गोवा के विकास के लिए  बीजेपी (BJP) ने जो किया है, उसका एक उत्तम उदाहरण यहां आने वाले पर्यटकों की संख्या है. पहले गोवा में केवल सीजनल पर्यटन ही ज्यादा होता था. लेकिन भाजपा सरकार ने पर्यटन को प्रमोट किया, सुविधाएं बढ़ाईं, और अब पूरे साल यहाँ पर्यटक आते हैं.


पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा, ''बीजेपी (BJP) ने गोवा में समग्र विकास की बात की, सबके लिए बराबर विकास की बात की. क्योंकि विकास को टुकड़ों में जाति, धर्म, मत, मजहब, भाषा और क्षेत्र के नाम पर बांटा नहीं जा सकता. अगर नार्थ गोवा का विकास होगा तो साउथ गोवा भी आगे बढ़ेगा.''


पीएम मोदी ने बताया गोवा का अर्थ


पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा कि हमारे लिए Goa का अर्थ है- Governance, Opportunities and Aspirations. पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा, ''आजादी के बाद जो राजनीतिक दल दशकों तक सत्ता में रहे, उन्होंने लोगों को इस बात पर बांटा कि कुछ को ये मिलेगा, कुछ को नहीं. मूलभूत सुविधाओं को लेकर भी उनका यही रवैया रहा.'' 


उन्होंने कहा, ''जब हम 100 प्रतिशत का लक्ष्य लेकर चलते हैं तो शोषित, पीड़ित, वंचित, दलित, आदिवासी, गरीब, ना किसी धर्म का कोई व्यक्ति छूटता है, ना किसी समाज का. हमारा ये 100 परसेंट सेवा अभियान, सोशल जस्टिस, सामाजिक न्याय का बहुत बड़ा माध्यम है. और सच्चा सेक्यूलरिज्म भी यही है.''


प्रधानमंत्री ने कहा कि बहुत से लोग इस बारे में जानते ही नहीं हैं कि गोवा, भारत की आजादी के भी डेढ़ दशक बाद आजाद हुआ था. भारत के पास फौज थी, सेना थी, हमारी मजबूत नेवी थी, कुछ घंटे में जो काम हो सकता था, वो कांग्रेस (Congress) ने 15 साल तक नहीं किया. 


उन्होंने आगे कहा कि गोवा के लोग अपनी मुक्ति के लिए संघर्ष करते रहे, सत्याग्रही गोलियां खाते रहे, अत्याचार सहते रहे लेकिन कांग्रेस (Congress) की सरकार ने उनकी मदद नहीं की. नेहरू जी ने लाल किले से कह दिया था कि गोवा की मुक्ति के लिए संघर्ष कर रहे सत्याग्रहियों की मदद के लिए वो फौज नहीं भेजेंगे.


पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा कांग्रेस (Congress) हमेशा राज्य को अस्थिरता के रास्ते पर धकेलती आई है. कांग्रेस (Congress) का जब मन चाहा यहां की सरकारों को अस्थिर कर दिया. इसलिए, आज एक तरफ विकासवादी भाजपा है, तो दूसरी तरफ अस्थिरतावादी कांग्रेस (Congress) है. पीएम मोदी ने रैली से पहले मापुसा में श्री देव बोदगेश्वर मंदिर मं पूजा की.






गोवा की सभी 40 विधानसभा सीटों पर 14 फरवरी को वोट डाले जाएंगे और वोटों की गिनती 10 मार्च को होगी. इस चुनाव में सत्तारूढ़ बीजेपी का मुकाबला कांग्रेस और आम आदमी पार्टी से है. चुनाव में टीएमसी भी गठबंधन कर हाथ आजमा रही है.


UP Election 2022: मुस्लिम महिलाओं का ज़िक्र कर रैली में PM Modi बोले- वोट के ठेकेदारों के पेट में दर्द होने लगा क्योंकि...