Goa Election 2022: गोवा विधानसभा चुनाव के लिए आज कांग्रेस (Congress) ने आठ उम्मीदवारों की सूची जारी की. पार्टी ने पूर्व मुख्यमंत्री दिगंबर कामत (Digambar Kamat) को मढ़गांव से उम्मीदवार बनाया है. वह इसी सीट से वर्तमान में विधायक भी हैं. प्रदेश कांग्रेस कमेटी के वरिष्ठ नेताओं एलेक्सियो लॉरेंको को करटोरिम विधानसभा क्षेत्र और सुधीर कानोलकर को मापुसा विधानसभा क्षेत्र से टिकट दिया गया है. कांग्रेस राज्य में गोवा फॉरवर्ड पार्टी (जीएफपी) के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ेगी. राज्य की 40 सदस्यीय विधानसभा के लिए अगले साल फरवरी-मार्च में विधानसभा चुनाव होना है. 


इस चुनाव में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) का मुकाबला कांग्रेस, आम आदमी पार्टी (आप) और ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) से है. टीएमसी राज्य में पहली बार हाथ आजमा रही है.




गोवा में 2017 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी 36 सीटों पर चुनाव लड़ी थी. इसमें से 13 सीटों पर जीत दर्ज की. कांग्रेस 37 सीटों पर चुनाव लड़ी थी और 17 पर जीती. सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरने के बावजूद कांग्रेस सरकार बनाने में असफल रही. राज्य में सरकार बनाने के लिए किसी भी दल को 21 सीटों की जरूरत होती है.


2017 के चुनाव में एनसीपी ने एक सीट पर जीत हासिल की थी. निर्दलीय ने तीन सीटों पर जीत दर्ज की. जीएफपी और महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी (MAG) ने तीन-तीन सीटों पर जीत दर्ज की. गोवा में आगामी चुनाव के लिए तृणमूल कांग्रेस और महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी (एमजीपी) ने गठबंधन किया है. एमजीपी राज्य का सबसे पुराना क्षेत्रीय संगठन है. ममता बनर्जी लगातार गोवा का दौरा कर रही हैं.


UP Election 2022: चाचा Shivpal Yadav से क्या हुई बात? Akhilesh Yadav ने बताया