Ganesh Visarjan 2023: मुंबई में गणपति उत्सव के 10 दिन बाद 28 सितंबर को बप्पा के बड़े-बड़े गणपति मूर्तियों का विसर्जन होगा. मुंबईवासियों के लिए यह एक बहुत बड़ा दिन माना जाता है. इस वजह से मुंबई पुलिस के लिए सुरक्षा व्यवस्था को लेकर एक बड़ी जिम्मेदारी होती है. मुंबई पुलिस के अधिकारियों के मुताबिक गणपति विसर्जन के त्योहार को देखते हुए मुंबई में सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम पूरे हो चुके हैं.


मुंबई पुलिस के ज्वाइंट पुलिस कमिश्नर लॉ एंड ऑर्डर सत्यनारायण चौधरी के मुताबिक गणपति विसर्जन के मौके पर सुरक्षा के लिहाज से हजारों की तादाद में पुलिस के जवान और अधिकारी तैनात होंगे. साथ ही हजारों सीसीटीवी कैमरों से भी चप्पे-चप्पे पर नजर रखी जाएगी. सुरक्षा व्यवस्था के लिए आधुनिक तकनीक का भी इस्तेमाल किया जाएगा.


7 हजार सीसीटीवी कैमरे लगाए गए


गणपति विसर्जन के दिन मुंबई के गिरगांव चौपाटी, जुहू चौपाटी, दादर चौपाटी, मलाड मड मार्वे, यह ऐसे समुद्री किनारे हैं, जहां पर बप्पा के बड़े मूर्तियों का विसर्जन किया जाता है. यहां हजारों की तादात में श्रद्धालु इकट्ठा होते हैं, जिसको देखते हुए इतने बड़े पुलिस फोर्स और सुरक्षा एजेंसियों की तैनाती की गई है. करीब 7000 सीसीटीवी कैमरों से पूरे शहर पर नजर रखी जाएगी.


ड्यूटी पर लगाए गए पुलिस अधिकारी


मुंबई पुलिस के मुताबिक गणपति विसर्जन की इस सुरक्षा व्यवस्था में 8 अपर पुलिस आयुक्त, 25 पुलिस उपायुक्त, 45 सहायक पुलिस आयुक्त, 2866 पुलिस अधिकारी, 16250 पुलिस के जवान, 35 एस आरपीएफ प्लाटून, क्यूआरटी टीम, आरएएफ फोर्स के साथ-साथ हजारों होमगार्ड के जवान सुरक्षा व्यवस्था में तैनात होंगे. मुंबई शहर में 73 नैसर्गिक और 162 कृत्रिम तालाब भी बनाए गए हैं, जिसमें गणपति की मूर्तियों को विसर्जित किया जा सकता है.


सामाजिक एकता की मिसाल


इसी दिन ईद-ए-मिलाद-उन-नबी का भी त्योहार भी है, जिसको देखते हुए भी पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम किए है. हालांकि गणपति विसर्जन को देखते हुए मुस्लिम समाज ने ईद-ए-मिलाद-उन-नबी पर निकलने वाले जुलूस को 1 दिन आगे बढ़ा दिया है और धार्मिक सामाजिक एकता की मिसाल कायम की है. मुंबई पुलिस इसको लेकर के भी बेहद खुश हैं.


ये भी पढ़ें: व्हिप को किया नजरअंदाज, ठाकरे गुट के सांसदों की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, शिवसेना सांसद राहुल शेवाले ने कही ये बात