हैदराबाद: ग्रेटर हैदराबाग नगर निगम में मेयर और डिप्टी मेयर के पद पर महिलाओं ने कब्जा जमाया. GHMC के लिए आज टीआरएस की गडवाला विजया लक्ष्मी को मेयर चुना गया. तेलंगाना राष्ट्र समिति से आने वाली गडवाला विजय लक्ष्मी वार्ड नंबर 93 से चुनकर सदन में पहुंची हैं. मेयर का चुनाव ध्वनिमत से हुआ. गडवाला विजया लक्ष्मी ग्रेटर हैदराबाग नगर निगम की 17वीं मेयर बनेंगी.


वहीं वार्ड नंबर 143 से चुनकर आयीं मोती श्रीलता डिप्टी मेयर चुनी गयीं. मेयर और डिप्टी मेयर के चुनाव से पहले सभी चुने हुए नए मेंबर्स ने शपथ ग्रहण की. पीठासीन अधिकारी श्वेता मोहंती ने मेयर चयन और शपथ ग्रहण की प्रक्रिया पूरी करवाई. चुनाव आयोग की तरफ से संदीप कुमार सुल्तानियां पर्यवेक्षक के तौर पर मौजूद रहे.


ग्रेटर हैदराबाद इलेक्शन में बीजेपी ने सबको चौंकाते हुए 48 सीटें साहिल की थीं. कभी महज चार सीट वाली पार्टी बीजेपी दूसरे नंबर की पार्टी बनकर उभरी. वहीं सत्ताधारी टीआरएस 56 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनी लेकिन बहुमत से दूर रह गयी.  ओवैसी की पार्टी के खाते में 44 सीटें आई हैं. वहीं कांग्रेस को इस चुनाव में बड़ा झटका लगा. कांग्रेस को सिर्फ दो सीटें ही मिली हैं. पार्टी के खराब प्रदर्शन की जिम्मेदारी लेते हुए कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष ने इस्तीफा दे दिया था.


बीजेपी के प्रदर्शन पर योगी ने कहा था- 'भाग्यनगर' का भाग्योदय प्रारंभ
ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (जीएचएमसी) चुनाव में शानदार सफलता के बाद योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 'भाग्यनगर' का भाग्योदय प्रारंभ हो रहा है. उन्होंने कहा, ''हैदराबाद के निकाय चुनावों में भाजपा एवं आदरणीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व पर अभूतपूर्व विश्वास जताने के लिए "भाग्यनगर" की जनता का कोटि-कोटि धन्यवाद.''


2016 के चुनाव में टीआरएस 99, एआईएमआईएम 44, बीजेपी चार, कांग्रेस दो और टीडीपी एक सीट पर जीती थी. नगर निगम के चुनाव में बीजेपी ने पूरी ताकत झोंक दी थी. पार्टी के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चुनाव प्रचार किया था.