G20 Summit In Delhi: G20 को लेकर पूरी दुनिया की नजर इस वक्त भारत पर है और देश में मेहमानों की मेजबानी के लिए बड़े स्तर पर तैयारी चल रही है. मेहमानों के ठहरने के लिए ही खास इंतजाम नहीं किए गए हैं बल्कि उनकी आवभगत के लिए भी खास तैयारी की गई है. मेन्यू में देश के अलग-अलग तरह के व्यंजनों को रखा गया है. उनके लिए बाजरे से खास मिठाइयां भी तैयार की गई हैं. जी20 के लिए कई देशों के प्रमुख भारत आ रहे हैं, जो 8 से 10 सितंबर तक भारत में रहेंगे. ऐसे में इन मेहमानों की मेजबानी के लिए भारत कोई कमी नहीं छोड़ना चाहता. भारत खाने के जरिए भी अपनी सांस्कृति विरासत को दर्शाना चाहता है, इसलिए मेहमानों के लिए खास बर्तनों में खाना परोसा जाएगा, जो चांदी से बने हुए हैं. 


G20 के राष्ट्राध्यक्षों के लिए कैसी होगी नाश्ते की टेबल? कैसी दिखेगी उनकी लंच और डिनर की टेबल? इन सभी को खास बनाने के लिए क्रॉकरी या डिनर सेट के सेलेक्शन में भी खास सावधानी बरती गई है. G20 समिट के लिए जयपुर की कंपनी IRIS ने चांदी के खास बर्तन तैयार करवाए हैं. कई कारीगरों ने रात दिन मेहनत करके भारत की "विविधता में एकता" की थीम "फ्यूजन एलिगेंस" पर आधारित विशेष बर्तन तैयार किये हैं.


चांदी के बर्तनों में ही परोसा जाएगा खाना


सुबह ब्रेकफास्ट के लिए हाय टी से लेकर दोपहर के खाने के लिए अलग-अलग स्टाइल की डिशेज़ और रात के खाने के लिए खूबसूरत प्लेट, रोटी के लिए बास्केट और फ्रूट की खूबसूरत बास्केट तैयार की गई. जहां-जहां भी विदेशी मेहमान रहेंगे उन सभी बड़े होटलों में यह क्रॉकरी पहुंची है ताकि सभी मेहमानों को इसी चांदी से बनी क्रॉकरी में खाना परोसा जाएगा.   


कंपनी के मालिक ने बताया
जयपुर स्थित IRIS कंपनी पिछले कई सालों से खास आयोजनों और मेहमानों के लिए बर्तन डिजाइन करती है. इस कंपनी के मालिक और डिजाइनर राजीव पाबुवाल और लक्ष्य पाबुवाल ने बताया कि मोर से लेकर मेहराब डिजाइन के बर्तन बनाए गए हैं. 


यह भी पढें : G20 डिनर के निमंत्रण पत्र पर बवाल, कांग्रेस ने 'प्रेसिडेंट ऑफ भारत' पर जताई आपत्ति, बीजेपी बोली- इतनी नफरत क्यों?