G-20 Summit Dinner: नई दिल्ली में शनिवार (9 सितंबर) और रविवार (10 सितंबर) को होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन को लेकर तैयारी हो चुकी है. इस बीच राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की मेजबानी में आयोजित जी20 डिनर में दो पूर्व प्रधानमंत्री और विपक्षी दलों के कुछ मुख्यमंत्री शामिल नहीं होंगे.  


पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और एचडी देवेगौड़ा शनिवार को वैश्विक नेताओं के लिए प्रेसिडेंट मुर्मू की मेजबानी में आयोजित जी20 रात्रिभोज में स्वास्थ्य कारणों से शामिल नहीं होंगे. सूत्रों ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्रियों और विपक्ष शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों सहित अन्य को डिनर में बुलाया गया है.


सिंह और देवेगौड़ा दोनों ने डिनर में शामिल होने में असमर्थता के बारे में केंद्र सरकार को सूचित कर दिया है. देवेगौड़ा ने सोशल मीडिया एक्स पर कहा, ‘‘मैं जी20 शिखर सम्मेलन की शानदार सफलता की कामना करता हूं.’’ वहीं तृणमूल कांग्रेस (TMC) चीफ और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इस कार्यक्रम में शामिल होने की बात कही है.


कौन डिनर में शामिल होगा?
न्यूज एजेंसी पीटीआई ने सूत्रों के हवाले से बताया कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के भी जी20 के डिनर में शामिल होने की संभावना है.  हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू भी राष्ट्रपति के रात्रिभोज में शामिल होने के लिए नौ सितंबर को राष्ट्रीय राजधानी आ रहे हैं. उनके करीबी सहयोगियों ने इसकी पुष्टि की है. ऐसी भी खबरें हैं कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इस रात्रिभोज में शामिल हो सकते हैं. 


राहुल गांधी ने क्या कहा?
इस बीच, कांग्रेस सूत्रों ने कहा कि राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खरगे, जो केंद्रीय मंत्री के समकक्ष हैं और संवैधानिक पद पर हैं, को रात्रिभोज में आमंत्रित नहीं किया गया है.कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने जी20 रात्रिभोज में खरगे को आमंत्रित नहीं किए जाने को लेकर शुक्रवार को ब्रसेल्स में सरकार पर निशाना साधा.


उन्होंने कहा कि यह इस बात का प्रमाण है कि सरकार देश की 60 प्रतिशत आबादी का प्रतिनिधित्व करने वाले विपक्षी नेताओं को महत्व नहीं देती.  अधिकारियों ने कहा कि बनर्जी रात्रिभोज में शामिल होने के लिए शुक्रवार दोपहर नयी दिल्ली के लिए रवाना हो चुकी है. 


कांग्रेस शासित राज्य के सीएम क्या शामिल होंगे?
हालांकि, सूत्रों ने बताया कि कांग्रेस शासित राज्यों कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया, छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के उपस्थित होने की संभावना नहीं है. राष्ट्रपति मुर्मू शनिवार को जी20 शिखर सम्मेलन के आयोजन स्थल ‘भारत मंडपम’ में रात्रिभोज की मेजबानी करेंगी. 


ये भी पढ़ें- Rahul Gandhi Belgium: G20 के डिनर में खरगे को नहीं बुलाए जाने पर राहुल गांधी खफा, अंतरराष्ट्रीय मीडिया के सामने जानें क्या कहा