नई दिल्ली: बीजेपी के कद्दावर नेता और संसदीय कार्य मंत्री रहे अनंत कुमार का अंतिम संस्कार आज दोपहर में किया जाएगा. इससे पहले उनके शव को कर्नाटक बीजेपी कार्यालय जगन्नाथ भवन में रखा जाएगा, जहां उनके समर्थक उन्हें श्रद्धांजलि देंगे. कर्नाटक सरकार ने अनंत कुमार की निधन के बाद प्रदेश में तीन दिन का राष्ट्रीय शोक घोषित किया है.





वहीं दिल्ली में संसदीय कार्यमंत्री के निधन के बाद आज कैबिनेट की बैठक बुलाई गई है, जिसमें सभी मंत्री सुबह साढ़े 9 बजे शोक प्रकट कर एक प्रस्ताव पारित करेंगे, इससे पहले कल रात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बेंगलूरु में अनंत कुमार के घर जाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी.


बता दें कि सोमवार देर रात करीब डेढ़ बजे अनंत कुमार का 59 साल की उम्र में कैंसर की वजह से निधन हो गया. 22 जुलाई 1959 को बेंगलुरु में जन्मे अनंत कुमार 1996 में पहली बार दक्षिणी बेंगलुरु से लोकसभा के सदस्य बने थे. 1996 में 13 दिन की अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में उन्हें उड्डयन मंत्री की जिम्मेदारी सौंपी गई थी.


साल 2014 में मोदी सरकार में उन्हें रसायन और उर्वरक मंत्रालय सौंपा गया था. जुलाई 2016 में उनके कार्यक्षेत्र का विस्तार करते हुए उन्हें संसदीय कार्यमंत्री की जिम्मेदारी भी दी गई थी. उनके निधन पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री राजनाथ सिंह समेत कई मंत्रियों ने शोक जाहिर किया.