नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव का लोकसभा में जवाब दिया. इस दौरान पीएम मोदी ने कोरोना वायरस के खिलाफ देश की लड़ाई का जिक्र किया. उन्होंने डॉक्टर्स, नर्स, सफाईकर्मी और सभी हेल्थवर्कर्स को 'भगवान का रूप' बताया. इसके साथ ही उन्होंने कृषि कानून और किसान आंदोलन का भी जिक्र किया.


पीएम मोदी के भाषण की बड़ी बातें


कोरोना पर क्या बोले प्रधानमंत्री


पीएम मोदी ने कहा कि संकट काल में अपना रास्ता चुनाव. उन्होंने कहा कि द्वितीय विश्व युद्ध के बाद दुनियाभर में शांति की बातें हुईं लेकिन इस एक नया ऑर्डर देखने को मिला. छोटे से छोटे और बड़े से बड़े देशों ने अपनी सैन्य शक्ति की बढ़ाना शुरू किया. कोरोना के बाद भी एक नया वर्ल्ड ऑर्डर नजर आ रहा है. ऐसी स्थिति में भारत विश्व से कटकर नहीं रह सकता है. हमें भी मजबूत प्लेयर के रूप में उभरना होगा. लेकिन सिर्फ जनसंख्या के आधार पर हम दुनिया में अपनी मजबूती का दावा नहीं कर पाएंगे. भारत को सशक्त होना पड़ेगा और उसका रास्ता 'आत्मनिर्भर भारत' है. देश में 'लोकल फॉर वोकल' की गूंज सुनाई देती है.


कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी के बयान पर पलटवार


पीएम मोदी ने कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी के बयान का जिक्र किया. मनीष तिवारी ने कहा कि भारत भगवान भरोसे बच गया. इस पर पीएम मोदी ने कहा, "ये भगवान की ही कृपा है जिसके कारण दुनिया इतनी बड़ी हिल गई हम बच गए. क्योंकि वो डॉक्टर वो नर्स भगवान का रूप बनकर आए थे. भगवान अलग-अलग रूप में हमारे सामने आए."


आत्मनिर्भर भारत का जिक्र


कोरोना के दौरान भारत ने जिस तरह से अपने आप को संभाला और दुनिया के संभलने में मदद की ये एक प्रकार से टर्निंग प्वाइंट है. कोरोना काल खंड में भारत ने 'सर्वे भवन्तु सुखिनः सर्वे सन्तु निरामया' की भावना को आगे बढ़ाया है. भारत ने एक 'आत्मनिर्भर भारत' के रूप में कई फैसले लिए.


किसान कानून और किसान आंदोलन


पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस के साथियों ने कानून के कलर पर तो बहुत चर्चा की अच्छा होता उसके कंटेंट पर चर्चा करते. किसान आंदोलन पर उन्होंने कहा कि दिल्ली के बार जो हमारे किसान भाई-बहन बैठे हैं वो गलत धारणाओं और अफवाह का शिकार हो गए. पीएम मोदी जब बोल रहे थे तभी कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी खड़ होकर बोलने लगे. ऐस में कुछ देर के लिए पीएम मोदी अपनी सीट पर बैठ गए.


किसानों के फायदे के लिए कानून


प्रधानमंत्री ने फिर बोलना शुरू किया. उन्होंने कहा कि ये सदन और ये सरकार सभी किसान साथियों की भावनाओं का आदर करती है और करती रहेगी. लगातार बातचीत होती रही है. बातचीत में किसानों की शंकाओं को ढ़ूढ़ने का भी प्रयास किया गया. कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने इस पर विस्तार से बताया भी है. किसानों के फायदे के लिए ये कानून बनाए गए हैं. कानून लागू होने के बाद न देश में कोई मंडी बंद हुई है, न एमएसपी बंद हुआ है.


कांग्रेस ने किया सदन से किया वॉकआउट


पीएम मोदी जब कृषि कानूनों का जिक्र कर रहे थे इसी दौरान कांग्रेस ने वॉक आउट कर दिया. दरअसल, अधीर रंजन चौधरी अपनी सीट पर खड़ो होकर बोलने लगे. इस पर पीएम मोदी ने उन्हें रोकते हुए कहा कि ये ठीक नहीं है. लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने भी कांग्रेस सांसद से अपील की कि वे बीच में खड़े होकर न बोलें. पीएम मोदी ने दोबारा बोलना शुरू किया इसके कुछ समय बाद कांग्रेस के नेता सदन से वॉकआउट कर गए.


कृषि कानून: पीएम मोदी का कांग्रेस पर निशाना, बोले- अच्छा होता कलर की बजाय कंटेंट पर चर्चा करते