नई दिल्ली: पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का 84 साल की उम्र में निधन हो गया. उनका लंबे समय से इलाज चल रहा था. उनके निधन से पूरे देश में शोक की लहर है. देशभर के लोग उन्हें अपनी श्रद्धांजलि अर्पित कर रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शोक व्यक्त करते हुए कहा कि उन्होंने हमारे राष्ट्र के विकास पथ पर एक अमिट छाप छोड़ी है.


पूर्व राष्ट्रपति के निधन पर प्रधानमंत्री ने कई ट्वीट किए. उन्होंने कहा, “भारत रत्न श्री प्रणब मुखर्जी के निधन पर भारत शोक व्यक्त करता है. उन्होंने देश के विकास पर एक अमिट छाप छोड़ी है. एक विद्वान, एक राजनेता, उन्हें सभी राजनीतिक दलों और समाज के सभी वर्गों द्वारा सम्मान मिला.”






अपने एक दूसरे ट्वीट में उन्होंने कहा, “भारत के राष्ट्रपति के रूप में, श्री प्रणब मुखर्जी ने राष्ट्रपति भवन को आम नागरिकों के लिए और भी अधिक सुलभ बनाया. उन्होंने राष्ट्रपति के घर को सीखने, नवाचार, संस्कृति, विज्ञान और साहित्य का केंद्र बनाया. प्रमुख नीतिगत मामलों पर उनकी बुद्धिमान सलाह मेरे द्वारा कभी नहीं भुलाई जाएगी.”






इसके साथ ही उन्होंने कहा, “मैं 2014 में दिल्ली में नया था. पहले दिन से मुझे श्री प्रणब मुखर्जी का मार्गदर्शन, समर्थन और आशीर्वाद मिला. मैं हमेशा उसके साथ अपनी बातचीत को संजोए रखूंगा. पूरे भारत में उनके परिवार, दोस्तों, प्रशंसकों और समर्थकों के प्रति संवेदना.”


बता दें कि पूर्व राष्ट्रपति को 10 अगस्त को अस्पताल में भर्ती कराया गया था और आज सुबह जारी एक स्वास्थ्य बुलेटिन में कहा गया कि वह गहरे कोमा में हैं और उन्हें वेंटीलेटर पर रखा गया है.


उनके बेटे अभिजीत मुखर्जी ने ट्वीट किया, ‘‘भारी मन से आपको सूचित करना है कि मेरे पिता श्री प्रणब मुखर्जी का अभी कुछ समय पहले निधन हो गया. आरआर अस्पताल के डॉक्टरों के सर्वोत्तम प्रयासों और पूरे भारत के लोगों की प्रार्थनाओं और दुआओं के लिए मैं आप सभी को हाथ जोड़कर धन्यवाद देता हूं.’’

पूर्व राष्ट्रपति मुखर्जी को दिल्ली छावनी स्थित अस्पताल में गत 10 अगस्त को भर्ती कराया गया था और उसी दिन उनके मस्तिष्क में जमे खून के थक्के को हटाने के लिए उनकी सर्जरी की गई थी. इसके बाद में फेफड़े में संक्रमण हो गया. वे 2012 से 2017 तक देश के 13वें राष्ट्रपति थे.

देश के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का 84 साल की उम्र में निधन, जानिए- कैसा रहा है अबतक का सियासी सफर