Meira Kumar On Cast System: राजस्थान (Rajasthan) की सीकर जिले में कथित तौर पर एक शिक्षक की पिटाई के बाद एक दलित छात्र (Dalit Student) की मौत के मामले पर बात करते हुए पूर्व लोकसभा स्पीकर (Loksabha Speaker) और कांग्रेस (Congress) की नेता मीरा कुमार (Meira Kumar) ने जातिवाद व्यवस्था (Cast System) को एक बीमारी करार दिया है. उन्होंने जाति व्यवस्था को पूरी तरह से खत्म करने और इसके पूर्वाग्रह के खिलाफ कतई बर्दाश्त नहीं करने की नीति अपनाने पर जोर दिया है.


पीटीआई को दिए एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि जाति आधारित अत्याचार की घटनाओं को लेकर इस बात में नहीं उलझना चाहिए कि ये किसके शासन में हुई या कौन सा राजनीतिक दल इसके लिए जिम्मेदार है. इसमें उलझे तो मुख्य मद्दा की भटक जाएगा कि जाति व्यवस्था खत्म होनी चाहिए. उन्होंने कहा कि पिछले कुछ सालों में न तो जाति व्यवस्था खत्म हुई है और न ही ये कमजोर हुई है.


हर कोई मुझे इस बारे में पूछता है


जब मीरा कुमार से ये सवाल किया गया कि क्या दलितों पर अत्याचार को रोकने के मामलों में कांग्रेस की तरफ से कोई कमी है तो उन्होंने कहा कि हर कोई मुझसे इस बारे में पूछता है. ऐसा नहीं है कि मैं किसी का बचाव कर रही हूं या किसी पर आरोप लगा रही हूं. मैं सिर्फ इतना कहना चाहती हूं कि हां, राजनीतिक वर्ग कुछ हद तक जिम्मेदार है, लेकिन ये मुद्दा सामाजिक है और राजनीति समाज का प्रतिबिंब है.


राजनीतिक बात करने से मुद्दे की अहमियत कम होती है


मीरा कुमार (Meira Kumar) ने कहा कि ये कहना कि किसी शासन विशेष या पार्टी विशेष इसके लिए जिम्मेदार है और ये इस राज्य (State) में हुआ, ये आंकड़े हैं, अन्य राज्यों में आंकड़ा कम है, चूंकि वहां अलग पार्टी शासन कर रही है, हमें वास्तव में इन बातों में नहीं पड़ना चाहिए, इससे मुद्दे (Issue) से ध्यान भटकता है. उन्होंने कहा कि जब राजनीतिक कोण (Political Angle) से इस मुद्दे की बात करते हैं तो अहमियत कम हो जाती है. उन्होंने इस संबंध में कई बर्दाश्त नहीं करने की नीति अपनाने का आह्वान किया.


ये भी पढ़ें: UP Election: जातिवाद को लेकर राजा भैया ने लगाया बड़ा आरोप, भरी जनसभा में कही ये बात


ये भी पढ़ें: Bihar Election: जेपी नड्डा बोले- पहले होती थी जातिवाद की बात, अब जनता को दिखाना होता है रिपोर्ट कार्ड