Boris Johnson: ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन बृहस्पतिवार को जयपुर पहुंचे और आमेर महल एवं जयगढ़ किले का भ्रमण किया. एक अधिकारी ने बताया कि जॉनसन और उनके साथ भारत आए अन्य प्रतिनिधियों ने आमेर महल के दीवान-ए-आम हॉल, शीश महल को देखा. राज्य पुरातत्व विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि जॉनसन आमेर से जयगढ़ तक बनी सुरंग के जरिये जयगढ़ किले को देखने गए. अधिकारी के अनुसार उन्होंने जयगढ़ में प्रसिद्ध तोप 'जयबाण' भी देखी.


जॉनसन और अन्य प्रमुख अतिथि एक कारोबारी समूह के निजी समारोह में शामिल होने के लिए जयपुर आए हैं. जयपुर घूमने के बाद उन्होंने खुशी जाहिर की और जयगढ़ किले एवं आमेर महल की स्थापत्य कला की प्रशंसा की.


बता दें कि बोरिस जॉनसन ने 2019 से 2022 तक यूनाइटेड किंगडम के प्रधान मंत्री और कंजर्वेटिव पार्टी के नेता के रूप में कार्य किया है. इस बार हुए चुनाव में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है. वह हाल ही में काफी खबरों में बने हुए थे क्योंकि वह पूर्व प्रधान मंत्री एलिजाबेथ ट्रस के कार्यालय संभालने के 45 दिनों के भीतर इस्तीफा देने के बाद यूके चुनाव के लिए फिर से उम्मीदवारी दाखिल की थी.


इस बार हुए चुनाव में बोरिस जॉनसन ने टोरी नेतृत्व की दौड़ से खुद को बाहर कर लिया था, जिससे ऋषि सुनक के यूनाइटेड किंगडम के प्रधान मंत्री बनने का मार्ग प्रशस्त हो गया था और अब ऋषि सुनक ब्रिटेन के प्रधानमंत्री हैं.