G20 Summit: दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में बुधवार (23 अगस्त) को ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच हुई मुलाकात के बारे में जानकारी देते हुए विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने कहा कि वे (मोदी और शी) अपने संबंधित अधिकारियों को (एलएसी पर) सैनिकों की वापसी और तनाव कम करने के प्रयासों को तेज करने के निर्देश देने पर सहमत हुए हैं.


टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, विदेश सचिव ने आगे कहा, “उन्होंने (मोदी) रेखांकित किया कि सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति बनाए रखना और एलएसी का निरीक्षण और सम्मान करना रिश्ते को सामान्य बनाने के लिए आवश्यक है.”


हालांकि क्वात्रा ने शी जिनपिंग के जी20 समिट में हिस्सा लेने के सवाल पर जवाब नहीं दिया. अभी ये भी साफ नहीं है कि पीछे हटने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के नए प्रयासों के बीच हुई बातचीत का प्रस्ताव किस पक्ष ने रखा था.


लद्दाख को लेकर गर्माया हुआ है माहौल


शिखर सम्मेलन से पहले, भारत और चीन ने पूर्वी लद्दाख में अप्रैल 2020 में शुरू हुए गतिरोध को खत्म करने के लिए 19वें दौर की सैन्य वार्ता की. इस बातचीत में कोई सफलता हासिल नहीं हुई लेकिन सकारात्मक शब्दों वाले संयुक्त बयान में बातचीत को रचनात्मक बताते हुए दोनों नेताओं के बीच मुलाकात की उम्मीद जगी है.


ब्रिक्स सम्मेलन में बातचीत करते दिखे पीएम मोदी और शी जिनिंग


गुरुवार को ब्रिक्स विस्तार की घोषणा के दौरान पीए मोदी मोदी और शी को एक मीडिया कार्यक्रम में अपनी-अपनी सीटें लेते समय हाथ मिलाते और कुछ शब्दों का आदान-प्रदान करते हुए देखा गया. वहीं, जब जब सिरिल रामफोसा ने चांद पर चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग के लिए मोदी को बधाई दी तो शी को ताली बजाते हुए भी देखा गया.


ये भी पढ़ें: पीएम मोदी ने शी जिनपिंग से कहा, 'भारत-चीन संबंधों को सामान्य बनाने के लिए LAC का सम्मान जरूरी'