India China News: भारत ने चीन को दो टूक कहा कि दोनों देशों के आपसी रिश्ते तभी संभव हो सकते हैं जब सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति हो. विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने हमने चीनी पक्ष को स्पष्ट कर दिया है कि हमारे संबंधों के विकास के लिए सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति और धैर्य आवश्यक है. भारत और चीन के संबंध का विकास थ्री म्युचुअल्स पर आधारित हैं, जिसमें परस्पर आदर, आपसी संवेदनशीलता और आपसी हित शामिल हैं. विदेश सचिव का बयान भारत और चीन के बीच तनाव के परिपेक्ष्य में आया. 


अफगानिस्तान पर क्या कहा?


वहीं अफगानिस्तान की स्थिति पर उन्होंने कहा कि हमारे पड़ोस की स्थिति, विशेष रूप से अफगानिस्तान और हमारी पूर्वी सीमाओं पर चीन, हमें याद दिलाती है कि जहां नई वास्तविकताएं खुद को महसूस कर रही हैं, वहीं पारंपरिक सुरक्षा चुनौतियां बनी हुई हैं.




क्वाड की बैठक पर क्या बोले?


इसके साथ ही उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडेन के निमंत्रण पर भारत संयुक्त राज्य अमेरिका में क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लेगा. क्वाड फ्रेमवर्क के तहत सहयोग का एजेंडा रचनात्मक और विविध है. उन्होंने कहा कि चार क्वाड देश कनेक्टिविटी और बुनियादी ढांचे, उभरती प्रौद्योगिकियों, जलवायु, शिक्षा और सबसे महत्वपूर्ण कोरोना से जुड़े मुद्दे से जुड़े हैं. इसमें वैक्सीन को लेकर सहयोग विश्वसनीय आपूर्ति श्रृंखला शामिल हैं.


Babul Supriyo Meets Mamata Banerjee: ममता बनर्जी से मिले बाबुल सुप्रियो, कहा- सीएम ने मुझे दिल से काम करने और गाने को कहा


West Bengal Rajya Sabha By-election: बीजेपी नहीं उतारेगी उम्मीदवार, TMC की सुष्मिता देव के निर्विरोध चुने जाने की संभावना