काठमांडू/दिल्ली: विदेश मंत्री सुषमा स्वराज आज से काठमांडू के अपने दो दिवसीय दौरे पर होंगी. इस दौरान वे नेपाल के शीर्ष नेतृत्व के साथ वार्ता करेंगी. नयी लेफ्ट पार्टियों के गठबंधन वाली सरकार के गठन के पहले उनका यह दौरा हो रहा है. स्थानीय निकाय, प्रांतीय विधानसभा और संघीय संसद का चुनाव खत्म होने के बाद नेपाल का दौरा करने वाली सुषमा भारत की पहली वरिष्ठ मंत्री होंगी.


नये संविधान के लागू होने की दिशा में नेपाल में तीन चरणों वाला प्रांतीय, स्थानीय और संसदीय चुनाव सफलतापूर्वक संपन्न हो चुका है. नेपाल की लेफ्ट पार्टियां अपनी गठबंधन वाली नयी सरकार के गठन की तैयारी कर रही हैं जिसका नेतृत्व सीपीएन-यूएमएल के प्रमुख और पूर्व प्रधानमंत्री के पी ओली के करने की संभावना है. सुषमा ओली से भी मुलाकात करेंगी. ओली ने एक पत्र के जरिए भारत के 69 वें गणतंत्र दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई दी थी.


सुष्मा सीपीएन-माओइस्ट सेंटर के अध्यक्ष और पूर्व प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड से भी मुलाकात करेंगी. शुक्रवार को नयी दिल्ली लौटने से पहले वह राष्ट्रपति विद्यादेवी भंडारी और प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा से भी मुलाकात करेंगी. भारतीय दूतावास के सूत्रों ने बताया है कि यह शीर्ष स्तर का सद्भावना दौरा होगा.