India-Germany Relationship: विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने शनिवार (22 अक्टूबर) को अपनी जर्मन समकक्ष एनालेना बेयरबॉक के साथ टेलीफोन पर बातचीत की, जिसमें यूक्रेन संघर्ष सहित कई मुद्दों पर चर्चा हुई. जर्मनी की विदेश मंत्री की ओर से यह कॉल की गई थी.


एस. जयशंकर ने ट्वीट किया, ‘‘जर्मनी की विदेश मंत्री एनालेना बेयरबॉक के साथ टेलीफोन पर बातचीत हुई. हमारे द्विपक्षीय संबंधों, सतत विकास और यूक्रेन संघर्ष पर चर्चा की. बात जारी रखने के लिए सहमति जतायी.’’ पाकिस्तानी विदेश मंत्री के साथ संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में जम्मू-कश्मीर पर बेयरबॉक की टिप्पणियों को लेकर भारत के कड़ा विरोध जताए जाने के करीब दो हफ्ते बाद यह बात हुई है. जम्मू-कश्मीर का जिक्र करते हुए जर्मनी की विदेश मंत्री ने कहा था कि उनका मानना है कि विवादों को सुलझाने में दुनिया के हर देश की अपनी भूमिका और जिम्मेदारी है.






रूस- यूक्रेन युद्ध


रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध पिछले आठ महीने से चल रहा है. दोनों में से कोई भी पीछे हटने को तैयार नहीं है. जहां रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन आए दिन यूक्रेन पर मिसाइल हमले करते हुए आरोप लगा रहा कि उसने क्रीमिया पुल पर धमाका किया है. वहीं इससे इनकार करते हुए यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमीर जेलेंस्की कह रहे कि पुतिन जानबूझकर हमारे लोगों को निशाना बना रहे हैं. जनता को डराने की कोशिश की जा रही है. बिजली संयंत्रों को निशाना बनाया जा रहा है. इससे शहर में इलेक्ट्रिसिटी नहीं आ रही. शनिवार(22 अक्टूबर) को रूस ने यूक्रेन पर 36 रॉकेट से हमला किया है. जिससे कि 10 लाख से ज्यादा लोगों के घर में अंधेरा छा गया है. यह लड़ाई इतनी आगे बढ़ गई कि रूस ने खेरसॉन के सभी लोगों को तत्काल बाहर जाने का आदेश दिया है.


यह भी पढ़ें- Russia-Ukraine War: यूक्रेन जंग के बीच रूस और अमेरिका के रक्षा मंत्रियों की हुई बातचीत, इस बात पर दिया जोर