नई दिल्ली: जम्मू कश्मीर के श्रीनगर सेक्टर में पहली बार किसी महिला अधिकारी को सीआरपीएफ की कमान सौंपी गई है. महिला आईपीएस अधिकारी चारु सिन्हा को सीआरपीएफ के इंस्पेक्टर जनरल के पद पर तैनात किया गया है. जम्मू कश्मीर का ये क्षेत्र आतंक से सबसे ज्यादा प्राभावित क्षेत्रों में से एक है.


चारु सिन्हा 1996 बैच की तेलंगाना कैडर की अफ्सर हैं. हालांकि ये पहली बार नहीं है कि चारु सिन्हा को कोई मुश्किल टास्क सौंपा गया है, इससे पहले वो बिहार सेक्टर सीआरपीएफ में नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में भी आईजी के पद पर रहते हुए काम कर चुकी हैं.


बिहार में चारु सिन्हा की अगुवाई में कई एंटी-नक्सल ऑपरेशन को अंजाम दिया गया. बाद में उनका ट्रांसफर जम्मू कर दिया गया, जहां सीआरपीएफ आईजी के तौर पर उन्होंने अपनी सेवाएं दीं. अब सोमवार को उन्हें श्रीनगर के आईजी के तौर पर तैनात किया गया है.


आपको बता दें कि श्रीनगर सेक्टर की शुरुआत साल 2005 में हुई थी, लेकिन चारु सिन्हा से पहले अब तक इस सेक्टर में आईजी स्तर पर किसी भी महिला अधिकारी को तैनाती नहीं दी गई थी. इस सेक्टर में आतंक रोधी ऑपरेशन चलते रहते हैं. यहां सीआरपीएफ को भारतीय सेना और जम्मू कश्मीर पुलिस के साथ काम करना होता है.


सीआरपीएफ के मुताबिक श्रीनगर सेक्टर के अंतर्गरत जम्मू-कश्मीर के तीन जिलों, बडगाम, गांदरबल और श्रीनगर और केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख तक में ऑपरेशन्स का परिचालन अधिकार शामिल है.


ये भी पढ़ें:


चीन से तनातनी के बीच एक्शन में डिफेंस मिनिस्टर, NSA समेत उच्च अधिकारियों से ली हालात की जानकारी 

पंचतत्व में विलीन हुए भारत रत्न प्रणब मुखर्जी, नम आंखों से देश ने पूर्व राष्ट्रपति को दी अंतिम विदाई