नई दिल्ली: लॉकडाउन की घोषणा के साथ ही देश में विमानों का परिचालन पूरी तरह बंद है. एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआई) ने ट्वीट कर संकेत दिया है कि बहुत जल्द फ्लाइटों की शुरूआत होने वाली है.


फ्लाईटों के फिर से शुरू होने के बाद जो मुसाफिर सफर करना चाहते हैं उनके लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने छः सूत्रीय दिशानिर्देश जारी किया गया है. जिसमें ‘आरोगय सेतु एप’ डाउनलोड करना, वेब-चेकइन करना और बोर्डिंग पास का प्रिंट आउट लाना अनिवार्य है.


1. एएआई ने अपने दिशानिर्देश में कहा है कि यात्रियों के लिए आरोग्य सेतू एप डाउनलोड करना अनिवार्य होगा.
2. मास्क पहनने सहित दूसरे सुरक्षात्मक कदम उठाना जरूरी होगा.
3. मुसाफिरों को 4 फिट की सामाजिक दूरी यानि सोशल डिस्टेंसिंग मेंटन करना होगा.
4. बोर्डिंग कार्ड प्रिंटिग के बजाय वेब चेक इन करना होगा. और उसका प्रिंट आउट साथ रखना होगा.
5. मुसाफिरों को अपने हाथ समय समय पर धोना होगा या सैनिटाइज करना होगा. 350 ml की सैनेटाइज़र की बोतल हर समय अपने साथ रखनी होगी .
6. मुसाफिरों को एयरपोर्ट स्टॉफ के साथ सहयोग करना होगा


दिल्ली, मुम्बई, बेंगलुरू और हैदराबाद हवाई अड्डों का प्रबंधन निजी कम्पनियां करती हैं, एएआई नहीं. नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो (बीसीएएस) ने बुधवार को कहा था कि यात्री अब विमान में अपने साथ 350 मिलीलीटर हैंड सेनेटाइजर ले जा सकता है.


सरकारी प्राधिकरण ने ट्वीट किया, ‘‘ घरेलू उड़ानों को जल्द संचालित करने की संभावना को देखते हुए एएआई ने कुछ उपाय जारी किए हैं जिसका यात्रा करते समय सभी यात्रियों को पालन करना होगा.’’


भारत में कोरोना वायरस से निपटने के लिए 25 मार्च से लॉकडाउन लगा है. देश में कोविड-19 के 81,900 से अधिक मामले हैं और अभी तक 2,600 लोगों की इससे जान जा चुकी है.


कब तक रहेगा लॉकडाउन 4 और कितनी मिलेगी रियायत? मुख्यमंत्रियों ने केंद्र को दी ये सलाह