Noida International Airport: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 नवंबर को नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का शिलान्यास करेंगे. विकास की उड़ान के नाम पर बीजेपी की कोशिश पश्चिमी यूपी में अपना किला सुरक्षित रखने की है. अगले लोकसभा चुनाव से पहले एयरपोर्ट को चालू कर देने की योजना है. यूपी सरकार का दावा है कि 2024 में यहां से उड़ान सेवा शुरू हो जाएगी. राज्य में पहले से तीन इंटरनेशनल एयरपोर्ट काम कर रहे हैं.


नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट देश का सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा. नोएडा के पास इसे जेवर इलाके में बनाया जा रहा है. इस मेगा प्रोजेक्ट पर करीब 30 हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे. एयरपोर्ट बनाने के लिए एविएशन सेक्टर की कंपनी ज्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल एजी के साथ समझौता किया गया है. ग्लोबल बिल्डिंग के आधार पर इस कंपनी का चयन किया गया है. पहले चरण में एयरपोर्ट दो रनवे का बनेगा, जबकि दूसरे स्टेज में पांच रनवे बनेगा. 


एयरपोर्ट के पूरी तरह से तैयार हो जाने के बाद यहां से सालाना करीब 7 करोड़ यात्री सफर कर सकते हैं. योगी सरकार की ये कोशिश है कि हर हाल में अगले लोकसभा चुनाव से पहले नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट काम करने लगे. पीएम नरेंद्र मोदी के हाथों शिलान्यास हो और फिर उद्घाटन भी करें. 2031 तक एयरपोर्ट पूरी तरह बनकर तैयार होगा और देश का सबसे बड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट बन जाएगा.


नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को दिल्ली मेट्रो से भी जोड़ने की योजना है. यमुना एक्सप्रेसवे के बगल में बनने वाले इस एयरपोर्ट के पास ही फिल्म सिटी भी बनेगा. इसका एलान खुद योगी आदित्यनाथ ने किया था. इसके अलावा एपैरल पार्क और इलेक्ट्रॉनिक सिटी भी बनेगा.


Sputnik Light Vaccine: अगले महीने भारत में लॉन्च होगी सिंगल डोज वाली स्पूतनिक लाइट वैक्सीन
Karnataka में छापेमारी में अधिकारी के घर से निकला 8 kg सोना, घर की पाइपलाइन में रखे थे पैसे, देखें तस्वीरें