Indian Railways: भारतीय रेलवे ने आज मुंबई के सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर पॉड होटल रूम्स का उद्घाटन किया. यह रूम्स कम दाम में यात्रियों को विश्व स्तरीय सुविधा युक्त स्थान उपलब्ध कराएंगे. इन्हें पॉड होटल्स के नाम से भी जाना जाता है. यह वो छोटे रूम हैं जिनमें केवल एक ही बेड होता है. इन होटल्स का कांसेप्ट सबसे पहले जापान में अपनाया गया था. बाद में इनकी लोकप्रियता को देखते हुए आज भारतीय रेलवे ने मुंबई में इस सुविधा को अपनाया है. इन छोटे कैप्सुल नुमा कमरों में आपको एक सिंगल बेड, एक शीशा, पर्सनल सेफ व कई अन्य सुविधाएं भी मिलेंगी.


भारतीय रेलवे ने ट्विटर पर अपने आधिकारिक हैंडल से ट्वीट करते हुए लिखा, “बिजनेस ट्रिप के लिए ट्रेन से यात्रा करनी हो या फिर स्टुडेंट के ग्रुप के साथ आप टूर पर आए हों, मुंबई सेंट्रल पर पॉड होटल्स कम पैसे में आपकी यात्रा को सुखद और आसान बनाएंगे." इन रूम्स का उद्घाटन आज सुबह केंद्रीय रेल राज्य मंत्री रावसाहब पाटिल दानवे के द्वारा किया गया.


हिंदुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, यात्री एक पॉड होटल 12 घंटे व 24 घंटे के लिए क्रमश: ₹999 और ₹1,999 में बुक कर सकते हैं.  वहीं एक प्राइवेट पॉड को बुक करने के लिए आपको ₹1,249 बारह घंटे के लिए व ₹2,499 चौबिस घंटे के लिए देने होंगे.  यह पॉड होटल्स मुंबई सेंट्रल रेलवे स्टेशन के पहले फ्लोर पर स्थित हैं. वर्तमान में इनकी कुल संख्या 48 है. जिनमें यह क्लासिक पॉड, प्राइवेट पॉड, महिला व दिव्यांग जनों के लिए अलग-अलग वर्गीकृत हैं. वहीं वातानुकूलिक पॉड्स में फ्री वाई-फाई, मोबाइल चार्जिंग प्वाइंट्स और एक रात को पढ़ने के लिए एक रीडिंग लाइट्स की भी सुविधा दी गई है. 


यह भी पढें:


Rani Kamlapati Railway Station: रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से जारी हुआ पहला टिकट, Indian Railway ने दी बधाई