Corona New Variant Case: एक तरफ भारत में त्योहारों (Festival Season in India) का सीजन शुरू हुआ तो दूसरी ओर कोरोना के नए वेरिएंट के सब-वेरिएंट (Corona New Variant) ने भारत में दस्तक भी दे दी. महाराष्ट्र के पुणे में ओमिक्रोन (Omicron) के सब-वेरिएंट यानी BQ.1 का पहला केस मिला है. BQ.1 ओमिक्रोन के BA.5 का वंशज है, जो वर्तमान में अमेरिका (America) में कोविड के मामलों (Corona Case) को तेजी से ऊपर लेकर जा रहा है. अमेरिका के 60 प्रतिशत कोविड केसों में यह पाया गया है.


वैज्ञानिकों ने कहा कि BQ.1 और BF.7 दोनों में म्यूटेशन होता है जो उन्हें संक्रामक होने और प्रतिरक्षा में अच्छा बना सकता है. BA.5 और इसके उप-वंश वर्तमान में भारत में कोविड के 5% से कम मामलों के लिए जिम्मेदार हैं.  वैज्ञानिकों ने कहा कि पुणे के नमूने में BQ.1 का पता अक्टूबर में लिए गए सैंपल्स में से हुआ है. देश के जीनोम सर्विलांस नेटवर्क से जुड़े एक वरिष्ठ वैज्ञानिक ने पुष्टि की, "भारत में बीक्यू.1 का यह पहला मामला है."


'सब-वेरिएंट को अनदेखा नहीं किया जा सकता'


नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (एनआईवी) के एक वैज्ञानिक ने कहा, "ये सभी अगली पीढ़ी के स्ट्रेन या कोरोना के ओमिक्रोन वेरिएंट की संतान हैं. इस साल जनवरी में ओमिक्रोन के आने के बाद कोरोना के किसी नए वेरिएंट को अब तक नहीं देखा गया था. हालांकि, सब-वेरिएंट्स में भी मामलों को बढ़ाने की क्षमता है, इसलिए उन्हें अनदेखा नहीं किया जाना चाहिए. 


नए वेरिएंट को लेकर जारी किया गया अलर्ट


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ओमिक्रोन के सब-वेरिएंट BQ.1 और BF.7 को लेकर विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है. दिवाली तक कोरोना के मामलों में उछाल देखने को मिल सकता है. एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगले कुछ दिन बेहद अहम रहने वाले हैं, क्योंकि दिवाली के कारण बाजारों में भीड़ रहेगी और इस वेरिएंट के अधिक फैसले की आशंका बनी रहेगी. ऐसे में कोविड के मामलों में उछाल आ सकता है. महाराष्ट्र में इसे लेकर अब अलर्ट भी जारी कर दिया है. राज्य स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने लोगों से सावधानी बरतनी की अपील की है.


ये भी पढ़ें-


2002 में बिलकिस बानो का गैंग रेप, 2008 में दोषियों को उम्रकैद, 14 साल बाद रिहाई, जानें केस से जुड़ी हर अहम बात


Explained: कोरोना के नए वेरिएंट BF.7, XXB का दुनिया में तेजी से प्रसार, क्या ये फिर है खतरे की आहट? जानें सबकुछ