देश में कोरोना की दूसरी लहर के साथ ही ब्लैक फंगस के भी मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. त्रिपुरा में भी कोविड-19 के एक मरीज में ब्लैक फंगस की पुष्टि हुई है. त्रिपुरा के शिक्षा मंत्री रतनलाल नाथ ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा, अगरतला के निजी अस्पताल में इलाज कर रहे कोरोना के 68 वर्षीय एक मरीज में ब्लैक फंगस की पुष्टि हुई है. केंद सरकार ने दो दिन पहले ही इस बीमारी को महामारी घोषित किया था. 


रतनलाल नाथ ने कहा, "केंद्र सरकार ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से ब्लैक फंगस को महामारी रोग अधिनियम, 1897 के तहत महामारी घोषित करने को कहा है. सभी जिलों के सरकारी और निजी स्वास्थ्य केंद्रों के संदिग्ध तथा पुष्ट मामलों की जानकारी स्वास्थ्य विभाग के साथ साझा की जाएगी." साथी ही उन्होंने कहा कि, ब्लैक फंगस की स्क्रीनिंग, जांच, और उसके प्रबंधन को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) द्वारा जारी सभी गाइडलाइन का पालन किया जाएगा.


त्रिपुरा में परिवार कल्याण विभाग की निदेशक राधा देबबर्मा के अनुसार, "राज्य सरकार ने ब्लैक फंगस के इलाज के लिए जीबीपी अस्पताल और त्रिपुरा मेडिकल कॉलेज को तैयार किया है. केंद्र से इस बीमारी के प्रबंधन को लेकर मिले निर्देश के बाद इन अस्पतालों में सभी जरूरी इंतजाम कर दिए गए हैं." 


देश में गहराता जा रहा है ब्लैक फंगस का संकट 


कोरोना महामारी के बीच जानलेवा ब्लैक फंगस का संकट गहरा रहा है. देश में ब्लैक फंगस के मामलों में बढोत्तरी के बाद खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने इसे नई चुनौती बताया है. महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश समेत कई राज्यों में ब्लैक फंगस के मामलों का बढ़ना जारी है. देश में अबतक कुल 7251 केस सामने आ चुके हैं. इनमें से 219 मरीज अपनी जान गंवा चुके हैं.


सबसे ज्यादा ब्लैक फंगस के मामले महाराष्ट्र में आए हैं. महाराष्ट्र में ब्लैक फंगस के अबतक 1500 केस सामने आए हैं, जिनमें 90 मरीजों की मौत हो गई है. इसके बाद गुजरात में सबसे ज्यादा 1163 केस आए और 61 मरीजों की जान चली गई. मध्य प्रदेश में ब्लैक फंगस के 575 केस आए और 31 की मौत हो गई. हरियाणा और दिल्ली में क्रमश: 268 और 203 केस आए और क्रमश: 8 और 1 व्यक्ति की जान गई. अब तक तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, चंडीगढ़, असम, तेलंगाना, राजस्थान, गुजरात, ओडिशा और पंजाब जैसे राज्यों ने इस बीमारी को महामारी घोषित किया है.


यह भी पढ़ें 


'इंडियन वेरिएंट' शब्द के इस्तेमाल को लेकर केंद्र सख्त, सोशल मीडिया कंपनियों को दिए ऐसा कंटेंट हटाने के निर्देश


Covid Vaccination: देश में टीकाकरण ग्राफ गिरना चिंताजनक, लगातार 5वें दिन 15 लाख से कम लगे टीके