Maa Bharati Ke Sapoot: वीरगति को प्राप्त हुए सैनिकों (Soldiers) के परिवारों की मदद की लिए बनाई जा रही वेबसाइट, 'मां भारती के सपूत' वेबसाइट (Maa Bharati Ke Sapoot) के लिए सुपर-स्टार, अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) 'गुडविल एंबेसडर (Goodwill Ambassador) बनने के लिए तैयार हो गए हैं. शुक्रवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ' दिल्ली में नेशनल वॉर मेमोरियल पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम में इस वेबसाइट को लॉन्च करेंगे.


रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, मां भारती के सपूत वेबसाइट आर्म्ड फोर्सेंज़ बैटल कैज्युलटी वेलफेयर फंड (एएफबीसीडब्लूएफ) होगा जिसमें देश के लिए सर्वोच्च बलिदान देने वाले सैनिकों के परिवारवालों को तुरंत आर्थिक सहायता देने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा. रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, हालांकि सरकार की तरफ से वीरगति को प्राप्त सैनिकों के नेक्सट ऑफ किन (एनओके) के लिए कई लाभकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं लेकिन कई बार देशभक्त नागरिकों की तरफ से भी मदद करने के सुझाव दिए जाते रहे हैं.


इसीलिए कर्तव्य को पूरा करते समय सर्वोच्च बलिदान देने या फिर शारारिक तौर से विकलांग सैनिकों को मदद करने के लिए आम नागरिक, कोरपोरेट हेड्स या फिर उद्योग जगत के हस्तियों की तरफ से आर्थिक मदद देने की पेशकश की जाती है. इस नेक कार्य के लिए ही नई वेबसाइट ऐसे देशभक्त नागरिकों को ध्यान में रखकर ही तैयार की गई है.


भारतीय सेना के लिए लॉन्च हो रही वेबसाइट


आपको बता दें कि भारत के वीर नाम से एक ऐसी सरकारी वेबसाइट पहले से ही चल रही है, लेकिन ये वेबसाइट गृह मंत्रालय के अधीन अर्द्धसैनिक बलों (सीआरपीएफ, बीएसएफ इत्यादि) के जवानों के लिए ही है. ऐसे में थलसेना, वायुसेना और नौसेना के लिए भी एक ऐसी ही वेबसाइट लॉन्च करने का फैसला लिया गया.


इन लोगों को किया गया है आमंत्रित


शुक्रवार को जब रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) इस ट्राई-सर्विस वेबसाइट (Website) को लॉन्च करेंगे तब राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर सीडीएस, जनरल अनिल चौहान सहित सेना के तीनों अंगों के प्रमुख, परमवीर चक्र विजेता, कोरपोरेट-हेड्स , कई बैंकों के डायरेक्टर और सीएमडी सहित खेल की दुनिया की मशहूर हस्तियां भी मौजूद रहेंगी. इसके अलावा वीरगति को प्राप्त 10 सैनिकों के परिवार के सदस्य भी इस कार्यक्रम में शामिल होंगे. सेना में ड्यूटी के दौरान विकलांग हुए सैनिक और अलंकृत-सैनिकों के माता-पिता और रिश्तेदारों को भी आमंत्रित किया गया है. 


ये भी पढ़ें: Uttarakhand: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने औली में किया 'शस्त्र पूजन', कहा- किसी ने आंख उठाकर देखा तो बर्दाश्त नहीं करेंगे


ये भी पढ़ें: सेना के जवानों के साथ दशहरा मनाने औली पहुंचे रक्षामंत्री, शस्त्र पूजन के बाद कहा- अगर कोई हमें छेड़ेगा तो...