FBI Chief: अमेरिका के 'फेडरल ब्यूरो ऑफ इंवेस्टिगेशन' (FBI) डायरेक्टर क्रिस्टोफर रे अगले हफ्ते भारत दौरे पर आ रहे हैं.  भारत में अमेरिका के राजदूत एरिक गार्सेटी ने इसकी जानकारी दी है. एफबीआई चीफ का भारत दौरा ऐसे समय पर हो रहा है, जब खालिस्तानी आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू की अमेरिकी धरती पर हत्या की साजिश का मामला गरमाया हुआ है. इस मामले में एक भारतीय नागरिक और एक भारतीय एजेंसी अधिकारी को आरोपी बनाया गया है.


भारत-अमेरिका रिश्तों पर बात करते हुए एरिक गार्सेटी ने कहा, 'भारत वह पहला देश रहा है, जहां अमेरिकी ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन आईं. वह इस साल चार बार भारत आई हैं. अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन तीन बार यहां आए हैं. रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन दो बार भारत आ चुके हैं. एफबीआई डायरेक्टर यहां अगले हफ्ते आ रहे हैं.' एफबीआई डायरेक्टर की इस यात्रा को काफी अहम माना जा रहा है. ऐसे में आइए उन एजेंडों के बारे में जानते हैं, जिन पर बात हो सकती है.


किन एजेंडों पर होगी बात? 



  • खालिस्तानी आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू, वो प्रमुख मुद्दा रहने वाला है, जिस पर एफबीआई डायरेक्टर भारतीय प्रतिनिधिमंडल से बात करेंगे. एनआईए ने इसके लिए तैयारियां भी शुरू कर दी हैं. 

  • अमेरिका में मौजूद गैंगस्टर दरमनजोत सिंह काहलों को लेकर भी भारत एफबीआई डायरेक्टर से बात करने वाला है. काहलों ने भी पॉपुलर पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला की हत्या के लिए हथियार मुहैया कराए थे. 

  • अमेरिका में पिछले कुछ महीनों में भारतीय दूतावासों को भी निशाना बनाया गया है. खालिस्तान समर्थकों ने मार्च में सैन फ्रांसिस्को में भारतीय दूतावास में तोड़फोड़ की थी. इस मुद्दे पर भी अमेरिका संग बात की जाएगी. 

  • भारत-अमेरिका के बीच खुफिया जानकारियों के आदान-प्रदान को लेकर भी चर्चा होने की उम्मीद जताई जा रही है. आतंकवाद भी एक प्रमुख मुद्दा हो सकता है, जिस पर चर्चा की जाए. 


कुछ दिन पहले भारत आए थे US डिप्टी एनएसए


वहीं, एफबीआई डायरेक्टर का भारत दौरा दोनों देशों के बीच रिश्तों को मजबूत करने के मकसद भी हो रहा है. वह ऐसे समय पर भारत आ रहे हैं, जब यूएस प्रिंसिपल डिप्टी नेशनल सिक्योरिटी एडवाइजर (NSA) जॉनथन फाइनर भारत के डिप्टी एनएसए विक्रम मिस्री से मिलने के लिए दिल्ली में थे. मिस्री से मुलाकात के दौरान फाइनर ने पन्नू की हत्या की कोशिश का मुद्दा भी उठाया था. भारत ने अमेरिका को ये भी बताया था कि इस मामले की जांच के लिए कमिटी का गठन किया गया है. 


यह भी पढ़ें: भारत पर पन्नू की 'हत्या' की साजिश का आरोप, कौन है US में अरेस्ट होने वाला निखिल गुप्ता, क्या अब बिगड़ेंगे अमेरिका संग रिश्ते? यहां जानिए पूरा मामला