Fatehpur Conversion Case: उत्तर प्रदेश के फतेहपुर (Fatehpur) शहर में धर्मांतरण (Conversion) मामले में गिरफ्तारी के बाद अब अस्पताल और चर्च कमेटी को नोटिस भेजा है. सदर कोतवाली पुलिस इस मामले में अब तक 39 लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अस्पतातल और चर्च के खातों की ट्रांजेक्शन हिस्ट्री (Transaction History) सहित पांच बिंदुओं पर जवाब मांगा गया है. वहीं, चर्च में सामूहिक धर्मांतरण के मामले में अब तक पादरी सहित 15 लोगों की गिरफ्तारी की जा चुकी है. 


पुलिस ने चर्च में धर्मांतरण के मामले में 35 नामजद और 20 अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है. पुलिस के मुताबिक, पकड़े गए 15 लोगों के खातों में मिशनरी संस्थाओं द्वारा ट्रांजेक्शन किया गया है. इसके अलावा, आरोपियों के खिलाफ जांच में मदद न करने के मामले में भी पुलिस मुकदमा दर्ज करेगी.


आर्थिक मदद देकर ईसाई धर्म में परिवर्तन


एसपी राजेश सिंह ने मामले पर बात करते हुए बताया कि, धर्मांतरण के मामले में किसी की संलिप्तता पाई जाती है तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. एसपी ने बताया कि सदर कोतवाली में चर्च के अंदर सामूहिक धर्मांतरण के मामले में फरार अभियुक्त जानसन जैकब (20) को रविवार को गिरफ्तार किया गया. एसपी ने बताया कि ये लोग ईसाई धर्म का प्रचार प्रसार के साथ दलित गरीब, हिंदू और मुस्लिम परिवार के लोगों को आर्थिक सहयोग करके ईसाई धर्म में परिवर्तन कराने का काम करते थे. उन्होंने कहा कि इस तरह का काम करने वाले लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.


गंभीरता से मामले को ले रही पुलिस 


पुलिस ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए तत्काल कार्रवाई की. पुलिस ने पादरी समेत कुल 15 आरोपियों को जेल भेज दिया है. पुलिस को इस मामले में नामजदत आरोपियों के बैंक खाते, पासबुक, बैंक डिटेल हाथ लगी है जिसके आधार पर और कई लोग पुलिस के निशाने पर हैं. 


यह भी पढ़ें.


Shraddha Murder Case: पुलिस की गिरफ्त में भी कुछ ऐसा है आफताब का हाव-भाव, सामने आया ये वीडियो