Ajay Mishra Teni: उत्तर प्रदेश में किसान एक बार फिर प्रदर्शन करने की तैयारी कर रहे हैं. किसान केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा (Ajay Mishra) की बर्खास्तगी और गिरफ्तारी को लेकर प्रदर्शन करने की तैयारी कर रहे हैं. दरअसल, किसान लखीमपुर खीरी जिला के तिकुनिया (Tikunia) में 4 किसानों और 1 पत्रकार की हत्या के मामले में गृह राज्य मंत्री अजय मिश्र टेनी को मंत्रिमंडल से बर्खास्त करने और गिरफ्तार करके जेल भेजने की मांग कर रहे हैं.  


आज शाम से देश भर के किसान यहां जुटना शुरू हो जाएंगे. किसान संगठन मांग कर रहे हैं कि लखीमपुर खीरी हत्याकांड में जिन किसानों को निर्दोष होते हुए भी जेल में बंद किया है उनको तुरन्त रिहा किया जाए और उनके ऊपर लगाए केस तुरन्त वापस लिए जाएं. सभी फसलों के ऊपर स्वामीनाथन कमीशन के फॉर्मूले से एमएसपी की गारंटी और सभी फसलों की बिकवाली एमएसपी के ऊपर होने की गारंटी करने वाला कानून केंद्र सरकार द्वारा बनाया जाए.


किसानों की मांग



  • किसान आन्दोलन (Kisan Andolan) के दौरान केन्द्र शासित प्रदेशों और अन्य राज्यों में जो केस किसानों के ऊपर लाद दिए गए थे वो तुरंत वापस लिए जाएं.

  • बिजली बिल (Electricity Bill) वापस लिया जाए. भारत के सभी किसानों के सर पर चढ़े कर्ज (Loan) को 1 बार कर्ज मुक्त किया जाए.

  • उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की शुगर मिलों (Sugar Mills) की तरफ जो किसानों की बकाया राशि है वो तुरंत जारी की जाए.

  • सालों से जंगल को आबाद कर देश के विभिन्न प्रांतों से लखीमपुर (Lakhimpur) और अन्य जनपदों से आकर बसे किसानों को ज़मीन से बेदख़ल करने के नोटिस (Notice) देने बंद किए जाएं.


ये भी पढ़ें: Farmers Protest: लखीमपुर खीरी में गुरुवार से किसानों का 75 घंटे का धरना, राकेश टिकैत भी होंगे शामिल


ये भी पढ़ें: Farmers Protest: पंजाब के हजारों किसान कल लखीमपुर खीरी के लिए होंगे रवाना, 18-20 अगस्त को होगा धरना