सरकार द्वारा पारित कृषि कानून के खिलाफ किसान आज हरियाणा के पानीपत में एक रैली करेंगे. पानीपत में होने वाले इस किसान रैली में राकेश टिकैत के शामिल होने तथा संबोधित करने की भी संभावना है. किसान रैली की व्यवस्था कर रहे किसान नेता रतन मान ने बताया कि इसका आयोजन किसान विरोधी कानूनों को निरस्त करना है तथा सरकार को इसके लिए जगाना है. रतन मान ने बताया कि इस रैली में हजारों किसान शामिल होंगे.


कल रहेगा भारत बंद


पिछले साल केंद्र द्वारा बनाए गए नए कृषि कानूनों के खिलाफ चल रहे आंदोलन का सोमवार को 10 महीने पूरे हो जाएंगे. इस मौके पर किसानों ने सोमवार 27 सितंबर को भारत बंद का आव्हान किया है. यह बंद संयुक्त किसान मोर्चा द्वारा बुलाया गया है.


भारतीय किसान संघ की हरियाणा इकाई रैली का आयोजन करेगी और उन्होंने इस रैली में संयुक्त किसान मोर्चा के कई नेताओं को आमंत्रित किया है. बीकेयू के प्रदेश अध्यक्ष मान ने कहा कि इस रैली का आयोजन बीकेयू द्वारा किया जा रहा है. पानीपत के किसानों ने राकेश टिकैत को किसान आंदोलन को चलाने के लिए सम्मानित करने के लिए आमंत्रित किया है.


28 अगस्त को करनाल में किसानों पर लाठीचार्ज को लेकर किसान नेताओं के तीन दिवसीय विरोध प्रदर्शन के बाद राज्य में यह पहली ऐसी रैली होगी. प्रदर्शनकारियों ने दावा किया कि उस रैली के दौरान पुलिस की कार्रवाई के कारण कम से कम 10 किसान घायल हो गए और एक की मौत हो गई.


भारत बंद को सफल बनाने की अपील


एसकेएम ने गुरुवार को देश के लोगों से केंद्र के कृषि कानूनों के खिलाफ भारत बंद में शामिल होने की अपील की और राजनीतिक दलों से "लोकतंत्र और संघवाद के सिद्धांतों की रक्षा के लिए किसानों के साथ खड़े होने" के लिए कहा, इस राष्ट्रव्यापी आंदोलन में शामिल हों और 'भारत बंद' को सफल बनाएं. बंद सुबह 6 बजे से शाम 4 बजे तक होगा, जिसके दौरान पूरे देश में सभी सरकारी और निजी कार्यालय, शैक्षणिक और अन्य संस्थान, दुकानें, उद्योग और वाणिज्यिक प्रतिष्ठान, साथ ही सार्वजनिक कार्यक्रम और कार्यक्रम बंद रहेंगे. अस्पताल, मेडिकल स्टोर, राहत और बचाव कार्य और व्यक्तिगत आपात स्थिति में शामिल लोगों को बंद में छूट दी जाएगी.


यह भी पढ़ें:


जो बाइडेन चाहते हैं संयुक्त राष्ट्र में भारत को मिले स्थाई सीट, विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला का बयान


अमेरिका से भारत के लिए रवाना हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अपने साथ ला रहे हैं तोहफे में मिली कई कलाकृतियां