नई दिल्ली: नए कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली की अलग-अलग सीमाओं पर चल रहे आंदलनों में शामिल होने के बाद अपने घर लौट रहे पंजाब के चार किसानों की सड़क हादसे में मौत हो गई. इसके अलावा एक अन्य किसान की दिल्ली में हार्ट अटैक से जान चली गई. किसानों की मौत पर पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंद सिंह ने दुख जताया और मृतकों के परिवार वालों को उचित सहायता देने और घायलों का इलाज कराने की बात कही है.


सीएम अमरिंदर सिंह ने ट्विटर पर हादसे का शिकार हुए किसानों की जानकारी दी. उन्होंने ट्वीट किया, "हमारे पांच किसानों की मौत हुई है, ये जानकार दुखी हूं. पटियाला के लभ सिंह जी और गुरप्रीत सिंह का कर्नाल में, मोहाली के पास फतेहगढ़ साहिब के सुखदेव सिंह और दीप सिंह का एक्सिडेंट हो गया. और मोगा के मक्खन खान का दिल्ली में हार्ट अटैक से निधन हो गया. पंजाब सरकार मृतक किसानों के परिवार वालों की उचित सहायता करेगी और साथ ही घायलों का इलाज भी कराएगी."



इधर दिल्ली की सीमाओं पर करीब तीन हफ्ते से आंदोलन कर रहे किसानों ने कहा है कि अब तक विरोध प्रदर्शन के दौरान करीब 20 किसान ‘शहीद’ हुए हैं. प्रदर्शन शुरू होने के बाद से हर दिन औसतन एक किसान की मौत हुई.


पहली दुर्घटना में हरियाणा के करनाल जिले में मंगलवार को सुबह दिल्ली की सीमा के पास विरोध स्थल से पटियाला लौट रहे पंजाब के दो किसानों के ट्रैक्टर ट्रॉली को एक ट्रक ने टक्कर मार दी, जिससे उनकी मौत हो गई. पुलिस ने बताया कि तरावड़ी फ्लाईओवर पर हुई इस घटना में एक अन्य किसान को चोटें आई हैं, वहीं ट्रॉली पर बैठे अन्य लोगों को मामूली चोटें आईं.


तरावड़ी थाने के एसएचओ इंस्पेक्टर सचिन ने बताया कि मृतकों की उम्र 24 साल और 50 साल के आसपास थी. उन्होंने बताया कि ट्रैक्टर ट्रॉली में सफर कर रहे किसानों में से एक द्वारा पुलिस को दिए गए बयान के अनुसार संभवत: ट्रक चालक गाड़ी चलाते समय सो गया था जिसके कारण यह हादसा हुआ. उन्होंने कहा कि ट्रक चालक मौके से भागने में कामयाब रहा. इस घटना को लेकर पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है.


अधिकारियों ने कहा कि मंगलवार को मोहाली के भागोमाजरा के पास ट्रक ने एक वाहन को टक्कर मार दी जिसमें पंजाब के दो और किसानों की मौत हो गई जबकि सात अन्य घायल हो गए. मृतक दीप सिंह मोहाली जिले के रहने वाले थे, जबकि सुखदेव सिंह ददियाना फतेहगढ़ साहिब जिले के मूल निवासी थे.


अधिकारियों ने कहा कि घायल किसानों में से चार की हालत गंभीर है और उन्हें पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च और चंडीगढ़ के एक सरकारी अस्पताल में रेफर किया गया है. उन्होंने कहा कि तीन अन्य को मोहाली के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया.


ये भी पढ़ें:

ममता बनर्जी से बगावत के बाद अब इस पार्टी में शामिल होंगे शुभेंदु अधिकारी 

किसान आंदोलन: पीएम मोदी का विपक्ष पर निशाना- किसान के कंधों पर कुछ लोग बंदूक रख कर चला रहे हैं