Assembly Elections 2023: इस साल पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव कराने को लेकर चुनाव आयोग ने संभावित प्लान बनाकर तैयार कर लिया है. छत्तीसगढ़ में 2 और राजस्थान, मध्य प्रदेश, मिजोरम और तेलंगाना में एक-एक चरण में मतदान हो सकता है. चुनाव आयोग ने ये प्लान 5 राज्यों के दौरे के बाद तैयार किया है. सूत्रों के मुताबिक नवंबर में दिवाली के बाद से दिसंबर के दूसरे हफ्ते तक पांचों राज्यों में मतदान सम्पन्न कराने की योजना है. 


वहीं, इन सभी राज्यों में 15 दिसंबर से पहले मतगणना हो सकती है. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार की मुहर के बाद चुनाव कार्यक्रम को अंतिम मंजूरी दी जाएगी और फिर इसके बाद घोषणा की जाएगी. आज ऑब्जर्व्स की बैठक के बाद अंतिम फैसला ले लिया जाएगा. सूत्रों के मुताबिक पांच राज्यों में चुनाव की तारीखें अलग-अलग हो सकती हैं लेकिन वोटों की गिनती एक साथ होगी.


किस राज्य में कब खत्म हो रहा कार्यकाल?


मिजोरम की विधानसभा का कार्यकाल इस साल 17 दिसंबर को खत्म हो रहा है. बीजेपी की सहयोगी मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) पूर्वोत्तर राज्य में सत्ता में है. तेलंगाना, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और राजस्थान की विधानसभाओं का कार्यकाल अगले साल जनवरी में अलग-अलग तारीखों पर खत्म हो रहा है. तेलंगाना में के.चंद्रशेखर राव के नेतृत्व वाली भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) सत्ता में है, जबकि मध्य प्रदेश में बीजेपी का शासन है. वहीं छत्तीसगढ़ और राजस्थान में कांग्रेस की सरकारें हैं.


चुनाव आयोग ने लिया तैयारियों का जायजा


पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों के कार्यक्रम की घोषणा से पहले, चुनाव आयोग ने राजस्थान, मिजोरम, मध्य प्रदेश, तेलंगाना और छत्तीसगढ़ में चुनाव तैयारियों का जायजा लिया है. चुनाव आयोग ने चुनाव प्रक्रिया के सुचारू संचालन के लिए रणनीति को अंतिम रूप देने के लिए शुक्रवार को अपने पर्यवेक्षकों की एक बैठक बुलाई है. 


ये भी पढ़ें: Assembly Elections 2023: 5 राज्यों के चुनावों की तारीख के ऐलान से पहले EC की ऑब्जर्वर के साथ आज अहम बैठक, इन मुद्दों पर होगी चर्चा